News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय

राज्यसभा चुनाव में राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक में क्रास वोटिंग, भाजपा विधायक ने कांग्रेस उम्मीदवार को दिया वोट


  1. राज्यसभा की 16 सीटों के लिए वोटिंग जारी
  2. 57 में से 41 सीटों पर निर्विरोध चुने गए उम्मीदवार
  3. राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र की एक-एक सीटों पर रोचक मुकाबला

 राज्यसभा की 16 सीटों के लिए 4 राज्यों में वोटिंग जारी है। 57 में से 41 सीटों के नतीजे पहले ही आ चुके हैं। जिन राज्यों में चुनाव होने है, इनमें राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, और कर्नाटक शामिल है। सभी राज्यों में 1-1 सीट पर मुकाबला दिलचस्प है। सबसे रोचक मुकाबला राजस्थान और हरियाणा में है जहां निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से भाजपा, कांग्रेस का खेल खराब करने की कोशिशों में लगी है। क्रॉस वोटिंग के डर से जूझ रही कांग्रेस को इन दोनों राज्यों में अपने विधायकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने को मजबूर होना पड़ा था। चुनौतियां भाजपा के लिए भी कम नहीं हैं। भाजपा को भी राजस्थान में अपने विधायकों की बाड़ेबंदी करनी पड़ी थी। महाराष्ट्र में भाजपा का तीसरा उम्मीदवार महाविकास अघाड़ी के लिए चुनौती बना है तो कर्नाटक में भाजपा और कांग्रेस जेडीएस का खेल खराब करने में जुटे हैं। अब फैसले का वक्त आ चुका है। वोटिंग जारी है। शाम तक तय हो जाएगा कि किसकी रणनीति सफल रही।

  • राजस्थान में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे: अशोक गहलोत

     

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे । भाजपा के पास वोट नहीं है,लेकिन सुभाष चंद्रा को बेवजह मैदान में उतारा है।

  • राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक में क्रांस वोटिंग, भाजपा विधायक ने कांग्रेस उम्मीदवार को दिया वोट

     

    राज्यसभा चुनाव में सबसे ज्यादा उठापटक राजस्थान व हरियाणा में देखी जा रही है। राजस्थान में भाजपा की शोभारानी ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया है। उधर कर्नाटक में भी के श्रीनिवास गौड़ा ने कहा कि मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे वह पार्टी पसंद है। हरियाणा में कांग्रेस के दो वोट रद हो गए हैं। किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने एजेंट के अलावा दूसरे व्यक्ति को वोट दिखाया था। हरियाणा के ही निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने राज्यसभा चुनाव में मतदान नहीं करने का ऐलान किया। इससे कांग्रेस के माकन की राह और मुश्किल हो गई है।

  • कुमार स्वामी का दावा- जीत के लिए भाजपा मांग रही कांग्रेस से मदद

     

    कर्नाटक में जद (एस) नेता व पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है, जीत के लिए भाजपा कांग्रेस से मदद मांग रही है। उन्होंने कहा, सीटी रवि भाजपा महासचिव हैं, तो वह कैसे कांग्रेस के दफ्तर में पहुंच गए? यह दिखाता है कि सीटी रवि भाजपा उम्मीदवार की जीत के लिए सिद्दारमैया से उनका सहयोग मांगने गए थे। मैंने कहा था कि श्रीनिवास गौड़ा कांग्रेस को वोट देंगे। एसआर श्रीनिवास ने जद (एस) को वोट नहीं दिया। कांग्रेस ने आज अपना असली चेहरा दिखाया है। कांग्रेस भाजपा की बी टीम है। वे देश में भाजपा के उदय के मुख्य दोषी हैं।

  • जद (एस) के विधायक ने कांग्रेस को वोट दिया

     

    कर्नाटक जद (एस) के विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देने का दावा किया। उन्होंने कहा कि मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे यह पसंद है।

  • मतदान करने स्ट्रेचर पर विधानसभा पहुंची भाजपा विधायक

     

    महाराष्ट्र में भाजपा विधायक मुक्ता शैलेश तिलक राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने स्ट्रेचर पर विधानसभा पहुंची।

     

  • 12:03 PM, 10 Jun 2022

    महाराष्ट्र में अब तक 180 विधायकों ने वोट डाला

     

    महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव के लिए दोपहर 11.30 बजे तक 180 विधायकों ने वोट डाला

  • सभी विधायक एकजुट और मजबूत: पायलट

     

    राजस्थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने दावा किया कि हमारे तीनों उम्मीदवार राज्यसभा में चुनकर जाएंगे और हमारी पार्टी की आवाज़ बनेंगे। पार्टी के सभी विधायक और निर्दलीय भी हमारे साथ हैं। दिक़्कत की कोई आशंका ही नहीं है। सारे विधायक एकजुट और मज़बूत हैं। आज शाम तक पता चल जाएगा कि हमारे सारे उम्मीदवार जीतेंगे।

     


  • मलिक को हाईकोर्ट से झटका, नहीं डाल पाएंगे वोट

     

    बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जेल से अस्थायी रिहाई के लिए महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक की याचिका को खारिज कर दिया। नवाब मलिक अब वोट नहीं डाल पाएंगे। नवाब मलिक फिलहाल जेल में बंद हैं। उन्होंने अर्जी लगाई थी कि राज्यसभा चुनाव में उनको वोट डालने दिया जाए। लेकिन हाईकोर्ट में जस्टिस नाइक ने राहत देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मलिक इस तरह जाकर वोट नहीं कर सकते।

  • विधायक रणधीर गोलान का दावा- सभी निर्दलीय भाजपा के पक्ष में किया मतदान

     

    हरियाणा के निर्दलीय विधायक रणधीर गोलान ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस से खफा हैं, उन्हें वोट नहीं देंगे। कांग्रेस का एक और विधायक भी पार्टी को वोट नहीं देने जा रहा है लेकिन मैं नाम नहीं लूंगा। सभी 6 निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को वोट दिया।

  • मनोहर लाल खट्टर ने राज्यसभा चुनाव के लिए किया मतदान

     

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डाला।

  • हरियाणा कांग्रेस के विधायक हुड्डा के आवास पर पहुंचे

     

    हरियाणा कांग्रेस के विधायक पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर पहुंच गए है। कांग्रेस सांसद दीपेंद्र एस हुड्डा ने दावा कि इस राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की जीत होगी। कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस विधायक हैं, मेरा मानना है कि उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया है।

  • महाराष्ट्र में पहले डेढ़ घंटे में 50 फीसद मतदान

     

    महाराष्ट्र में राज्यसभा के लिए पहले 1.5 घंटे में 50 फीसद मतदान हो चुका है। 143 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने डाला वोट।

  • भाजपा नेता ने कहा- सिद्धारमैया कांग्रेस को वोट देने से पहले 2-3 बार सोचेंगे

     

    कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हमारी नेता हैं। बेदाग छवि वाले ऐसे नेता का होना हमारे लिए सम्मान की बात है। कर्नाटक को उनके नेतृत्व से फायदा हुआ है। मुझे यकीन है कि हमारे सभी 3 उम्मीदवार निर्वाचित होने वाले हैं। सिद्धारमैया भी कांग्रेस को वोट देने से पहले 2-3 बार सोचेंगे, मुझे लगता है कि वो भी भाजपा को वोट देंगे। लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए मूल्य रखने वाला कोई भी व्यक्ति कांग्रेस और जेडीएस को कभी वोट नहीं देगा।

  • कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया पर साधा निशाना

     

    राज्यसभा चुनाव पर जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे पास 30-31 वोट हैं। के श्रीनिवास गौड़ा ने व्यक्त किया है कि वह कांग्रेस को वोट देंगे। अब देखते हैं। सिद्धारमैया पर निशाना साधते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि आज स्थानीय मीडिया के सामने उन्होंने (सिद्धारमैया) कहा है कि मेरे विधायकों को पत्र नहीं लिखा है। जबकि उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लेटर भी ट्वीट किया था। अब, वह इनकार कर रहे हैं। उसने कल क्या कहा था। यह उनके दोहरे मानकों को दर्शाता है। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के दावों पर कि जद (एस) के कुछ विधायक उनके संपर्क में हैं पर एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि हां निश्चित रूप से वह हमारे विधायकों पर जद (एस) को वोट न देने का दबाव बना रहे हैं।

  • कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने डाला अपना वोट

     

    कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी सहित JD(S) के विधायक राज्यसभा चुनाव 2022 के लिए बेंगलुरु में विधान सौधा पहुंचे।

  • कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने अपना वोट डाला

     

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विधान सौधा में राज्यसभा चुनाव 2022 में अपना वोट डाला।

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई विधानसभा पहुंचे

     

    महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई विधानसभा पहुंचे

  • कांग्रेस नेता ने की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से अपील

     

    कांग्रेस नेता दिव्या महिपाल मदेरणा ने मैं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से उनकी अंतरात्मा की आवाज सुनने और एक किसान के बेटे रणदीप सुरजेवाला को राज्यसभा चुनाव 2022 में समर्थन देने की अपील करता हूं।

  • राज्यसभा चुनाव के लिए अशोक गहलोत ने किया मतदान

     

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंच कर मतदान किया। वहीं कांग्रेस नेता दिव्या महिपाल मदेरणा ने मैं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से उनकी अंतरात्मा की आवाज सुनने और एक किसान के बेटे रणदीप सुरजेवाला को राज्यसभा चुनाव 2022 में समर्थन देने की अपील करता हूं।

  • राज्यसभा चुनाव के लिए अशोक गहलोत ने किया मतदान

     

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंच कर मतदान किया। वहीं कांग्रेस नेता दिव्या महिपाल मदेरणा ने मैं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से उनकी अंतरात्मा की आवाज सुनने और एक किसान के बेटे रणदीप सुरजेवाला को राज्यसभा चुनाव 2022 में समर्थन देने की अपील करता हूं।

  • हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए मतदान शुरू, कुलदीप बिश्‍नोई वोट डालने पहुंचे

     

    हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। कुलदीप बिश्‍नाेई सबसे पहले मतदान करने पहुंंचने वालों में शामिल हैं। भाजपा और कांग्रेस समेत सभी दलों के विधायकों के साथ- साथ निर्दलीय एमएलए भी सुबह से चुनाव के लिए मंत्रणा और रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं।

  • भाजपा की उल्टी गिनती शुरू: नाना पटोले

     

    महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि  महाविकास अघाड़ी के चारो उम्मीदवार चुन के आएंगे। जितना भाजपा ने कांटे बोए हैं…बबुल में आम तो नहीं आएंगे। भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। AIMIM के विधायक अगर खुद वोट देना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे।

  • भाजपा की उल्टी गिनती शुरू: नाना पटोले

     

    महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि  महाविकास अघाड़ी के चारो उम्मीदवार चुन के आएंगे। जितना भाजपा ने कांटे बोए हैं…बबुल में आम तो नहीं आएंगे। भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। AIMIM के विधायक अगर खुद वोट देना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे।

  • भाजपा की उल्टी गिनती शुरू: नाना पटोले

     

    महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि  महाविकास अघाड़ी के चारो उम्मीदवार चुन के आएंगे। जितना भाजपा ने कांटे बोए हैं…बबुल में आम तो नहीं आएंगे। भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। AIMIM के विधायक अगर खुद वोट देना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे।

     


  • ओवैसी की पार्टी कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी के पक्ष में वोट करेगी

     

    ओवैसी की पार्टी कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी के पक्ष में वोट करेगी। एआईएमआईएम महाराष्ट्र के अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है। हमारे 2 एआईएमआईएम महाराष्ट्र विधायकों को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है।

  • भाजपा औऱ शिवसेना ने अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा किया

     

    महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा और शिवसेना ने अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रहे है। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार जीतेंगे। हमें पूरा समर्थन है। वहीं भाजपा नेता प्रवीण दारेकर ने राज्यसभा चुनाव से पहले कहा कि भाजपा उम्मीदवार जीतेंगे।

  • भाजपा औऱ शिवसेना ने अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा किया

     

    महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा और शिवसेना ने अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रहे है। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार जीतेंगे। हमें पूरा समर्थन है। वहीं भाजपा नेता प्रवीण दारेकर ने राज्यसभा चुनाव से पहले कहा कि भाजपा उम्मीदवार जीतेंगे।

  • हरियाणा में दूसरी सीट के लिए बस तीन वोट का ‘गेम’

     

    हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए आज होने वाले चुनाव में जबरदस्त खेला होने की संभावना है। एक सीट पर भाजपा के कृष्णलाल पंवार की जीत तय है, जबकि दूसरी सीट पर कांग्रेस के अजय माकन के पास पर्याप्त विधायक (वोट) होने के बावजूद खेल होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। 


  • कर्नाटक में विधानसभा में तैयारी अंतिम चरण में

     

    कर्नाटक विधान सभा में राज्यसभा चुनाव 2022 के मतदान के लिए अपने अंतिम चरण में तैयारी जारी है। कर्नाटक में भी राज्यसभा के लिए बहुत रोचक लड़ाई है। यहां चौथी सीट के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अतिरिक्त उम्मीदवार उतारे हैं जिससे जेडीएस के इकलौते उम्मीदवार की जीत मुश्किल होती दिख रही है।

  • देवेंद्र फडणवीस राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे

     

    पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे

     


  • राज्यसभा चुनाव को देखते हुए जयपुर में इंटरनेट बंद

     

    राजस्थान में चुनावों को लेकर राज्य सरकार इंटरनेट सेवा बंद कर दिया है। आमेर के होटल लीला में रूके कांग्रेस और उनके समर्थित निर्दलीय विधायकों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए आमेर इलाके में इंटरनेट सेवा काे बंद कर दिया है।

  • महाराष्ट्र में वोटिंग के लिए विधानसभा पहुंचे विधायक

     

    महाराष्ट्र के विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए मुंबई विधानसभा पहुंचे। कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने दावा किया कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी चार उम्मीदवार पहली वरीयता के वोट में ही जीतेंगे।

  • ओवैसी ने किया महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी को समर्थन का एलान

     

    महाराष्ट्र में चुनाव से पहले ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा एलान किया है। ओवैसी ने राज्यसभा चुनाव में महाराष्ट्र की सत्ताधारी महा विकास अघाड़ी (MVA) को समर्थन देने की घोषणा की है। पार्टी के विधायक महा विकास अघाड़ी में सहयोगी दल कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को अपना वोट देंगे। बता दें कि महाराष्ट्र में एआइएमआइएम के दो विधायक हैं।

  • राजस्थान में सुभाष चंद्रा के दावे ने कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं

     

    राजस्थान में राज्यसभा की चार सीट के लिए मतदान होना है। कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी को चुना है। कांग्रेस 2 और भाजपा आराम से एक सीट जीत जाएगी। मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा ने भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।

  • हरियाणा में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ी

     

    राजस्थान की तरह हरियाणा में भी भाजपा के खेल से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यहां दो सीटों पर राज्यसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार की जीत तो पक्की दिख रही है लेकिन यहां भी निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन देकर बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन को फंसा दिया है। कांग्रेस के नेता रहे विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने आखिरी समय में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार ताल ठोककर कांग्रेस की मुश्किल बढ़ा दी है।

  • कर्नाटक में जेडीएस के लिए मुसीबत बने कांग्रेस और भाजपा

     

    कर्नाटक में भी राज्यसभा के लिए बहुत रोचक लड़ाई है। यहां चौथी सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अतिरिक्त उम्मीदवार उतारे हैं जिससे जेडीएस के इकलौते उम्मीदवार की जीत मुश्किल होती दिख रही है। कर्नाटक में जीत के लिए 45 विधायकों के वोटों की जरूरत है।

  • महाराष्ट्र में 6 सीट और मैदान में उम्मीदवार 7

     

    महाराष्ट्र में छह सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। नतीजे आज ही आ जाएंगे। राज्य में करीब दो दशक से अधिक समय के बाद राज्यसभा चुनाव होगा, क्योंकि 6 सीट के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ महाविकास अघाड़ी – शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस – ने अपने विधायकों को मुंबई के विभिन्न होटलों और रिसॉर्ट में रखा है। बताया जा रहा है कि मतदान शुरू होने से ठीक पहले राज्य विधानसभा के लिए रवाना होंगे।