Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 200 तो निफ्टी 33 अंक फिसला –


 नई दिल्ली। इस हफ्ते बाजार ने कई नए रिकॉर्ड बनाए है। पिछले सत्र में भी बाजार ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ था। आज सुबह भी शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर खुला था। हालांकि दोपहर के बाद में हल्की गिरावट आई और अंत में बाजार लाल निशान पर बंद हुआ।

आज सेंसेक्स 210.45 अंक या 0.27% फिसलकर 79,032.73 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 33.90 अंक गिरकर 24,010.60 अंक पर पहुंच गया।

अगर सेक्टर की बात करें तो आज हेल्थकेयर, मेटल, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस, रियल्टी इंडेक्स में 0.5-1 फीसदी की तेजी आई। वहीं, बैंक इंडेक्स 1 फीसदी और कैपिटल गुड्स इंडेक्स 0.3 फीसदी गिरकर बंद हुए। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी 0.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर ओएनजीसी, डॉ. रेड्डीज लैब्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और टाटा मोटर्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए, जबकि हारने वालों में इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील और बजाज फिनसर्व के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। वहीं, दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, नेस्ले और टाइटन के शेयर तेजी के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख,विनोद नायर के अनुसार

आगामी बजट को लेकर भारत का आशावाद और जीडीपी पूर्वानुमानों में सुधार से बाजार में तेजी बनी हुई है। एफआईआई की वापसी से लार्ज कैप को फायदा हो रहा है। हालांकि, सप्ताह के अंत में, वित्तीय विशेषकर निजी बैंकों में उच्च स्तर पर मुनाफावसूली शुरू हुई, जिससे हाल की तेजी के बाद बाजार नीचे आ गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग हरे निशान में बंद हुए। यूरोपीय बाजार अधिकतर ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 7,658.77 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.89 प्रतिशत चढ़कर 87.16 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

रुपये में आई चमक

आज भी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे चढ़कर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.42 पर खुली और सत्र के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 83.36 के इंट्राडे उच्च और 83.49 के निचले स्तर पर पहुंच गई। अंत में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.38 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 7 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

पिछले सत्र यानी गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 83.45 पर बंद हुआ।