Latest News उत्तर प्रदेश करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शिक्षा मंत्रालय इस सप्ताह जारी कर सकता है उच्च शिक्षा संस्थानों की Ranking


नई दिल्ली। देश भर के इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट, लॉ, आदि कॉलेजों के साथ-साथ विभिन्न केंद्रीय, राज्य और अन्य विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा हर वर्ष जारी की जाने उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग के इस वर्ष के संस्करण यानी NIRF 2024 Ranking का इंतजार देश भर के स्टूडेंट्स कर रहे हैं। बता दें कि पिछले वर्ष इस रैंकिंग को 5 जून को जारी किया गया था।

NIRF 2024 Ranking: शिक्षा मंत्रालय इस सप्ताह जारी कर सकता है जारी

विशेषज्ञों के अनुसार रविवार, 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के गठन के बाद आज यानी सोमवार, 10 जून की शाम को मंत्रालयों का आवंटन होते ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस साल की रैंकिंग (NIRF 2024 Ranking) जारी कर सकता है। खबरों के मुताबिक इस साल हुए लोक सभा चुनावों के चलते पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग जारी करने में हुई देरी को खते हुए संभव है कि मंत्रालय कॉलेजों की रैंकिंग को इसी सप्ताह जारी कर देगा।

NIRF 2024 Ranking: इन 13 कटेगरी में जारी होगी रैंकिंग

बता दें कि NIRF द्वारा विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों की ताजा रैंकिंग कुल 13 कटेगरी में जारी की जाएगी। इनमें ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, रिसर्च इंस्टीट्यूशंस, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल, डेंटल, लॉ, आर्किटेक्चर एम्ड प्लानिंग, एग्रीकल्चर एण्ड अलायड सेक्टर्स और इन्नोवेशन शामिल हैं। इन श्रेणियों में शिक्षा सस्थानों की रैंकिंग फ्रेमवर्क संसाधनों, अनुसंधान और हितधारक की धारणा से सम्बन्धिक मानकों के आधार पर तैयार की जाती है।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा NIRF रैंकिंग जारी किए जाने की शुरूआत वर्ष 2016 से की गई थी, जिसमें देश के करीब 3500 संस्थानों ने हिस्सा लिया था। इस वर्ष इसका 9वां संस्करण जारी किया जाएगा। विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में इस साल दाखिला ले रहे स्टूडेंट्स NIRF 2024 Ranking से अपने पसंद के संस्थान की ताजा रैंकिंग जान सकेंगे।