Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘संसद की सुरक्षा में चूक… ये संदेश ठीक नहीं’, Chirag Paswan ने उठाया सवाल,


पटना। संसद में बुधवार को दो घुसपैठियों ने सांसदों के बीच कूदकर धुआं-धुआं कर दिया था। उन्हें मौके पर ही पकड़ लिया गया। हालांकि, अब संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर राजनेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। लोजपा (आर) के मुखिया चिराग पासवान ने संसद में घटी इस घटना पर चिंता व्यक्त की है।

‘सुरक्षा में चूक तो हई है…’

चिराग पासवान ने आग कहा, “सुरक्षा में चूक तो हुई है… और इसकी समीक्षा करने की जरूरत है। प्रोटोकॉल्स को और ज्यादा सख्त करने की जरूरत है।” चिराग पासवान ने कहा कि ये देश की संसद है और चुने हुए सांसद यहां आते हैं, इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी संसद में होते हैं… ऐसे में ये उनकी सुरक्षा का भी सवाल है।

‘देश में अच्छा संदेश नहीं जाएगा’

पासवान ने कहा कि अगर सदन में इस तरह की हरकत होगी तो यकीनन देश में अच्छा संदेश नहीं जाएगा। ऐसे में जिम्मेदारी और जवाबदेही भी तय होनी चाहिए। जिस तरीके से संसद के परिसर में हम लोग सांसदों को देखते हैं और आम जनता भी यहां पास लेकर घूमती है। ऐसे में बिना क्रॉस वेरिफिकेशन किए हुए कि व्यक्ति कौन है कई बार सांसद लोग भी तमाम चीजों पर हस्ताक्षर कर देते हैं।

‘बिना पहचान के किसी को भी…’

उन्होंने कहा कि नियम, कायदे-कानून को और सख्त करने की जरूरत है। बिना पहचान के किसी को भी सदन में जाने की अनुमति नहीं होनी चाहिए। दर्शक दीर्घा और सांसदों के बीच कितनी दूरी है, वो लड़का कितनी सहजता से बीच में कूद गया। ये दर्शाता है कि आज ये घटना घटी है और कल को कोई और बहुत बड़ी घटना भी घट सकती है। ऐसे में सरकार को नियमों को और सख्त करना चाहिए।