News खेल

सचिन तेंदुलकर ने झेला है भारी तनाव, मैच से पहले नहीं आती थी नींद


  • टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को अब तक दुनिया का सबसे महान क्रिकेटर माना जाता है. लेकिन दुनिया के इस महानतम बल्लेबाज ने एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा किया है. सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि 24 साल के करियर के लंबे हिस्से में उन्हें बेहद ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं सचिन मैच से पहले कई बार सो भी नहीं पाया करते थे.

सचिन तेंदुलकर ने हालांकि बाद में तनाव से मुक्ति हासिल करने का तरीका खोज लिया था. दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने तनाव से जुड़ी हुई बात को इसलिए बताया क्योंकि दुनियाभर में कोविड 19 प्रोटोकॉल और बायो बबल आने के बाद से क्रिकेटर्स के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को लेकर बहस छिड़ गई है.

सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि बायो बबल में खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहे असर के बारे में बात करना बेहद जरूरी है. महान खिलाड़ी ने कहा, ”टाइम के साथ मुझे मालूम चला कि शरीर के साथ आपको मानसिक रूप से भी तैयार होने की जरूरत होती है. तनाव बहुत ज्यादा हो जाता है. मैंने अपने करियर में 10 से 12 साल तक बहुत ज्यादा तनाव महसूस किया. कितनी बार ऐसा होता था कि मैच से पहले मैं सो नहीं पाता था.”