Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

समानता और न्याय की बुनियाद पर खड़ी होती है अदालत’, CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने तीन नए कोर्ट भवनों का किया शिलान्यास


 पूर्वी दिल्ली। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने कड़कड़डूमा में तीन जिला अदालतों के नए भवनों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। उनके साथ दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना और दिल्ली की मंत्री आतिश मौजूद रहीं। कड़कड़डूमा, शास्त्री व रोहिणी में जिला कोर्ट के नए भवन बनेंगे। इनका निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) करेगा।

 

सीजीआई ने कहा, “घर की नींव को ईंट की जरूरत होती है, लेकिन कोर्ट की समानता और न्याय की बुनियाद होती है। कानून प्रणाली स्वतंत्रता, समानता और न्याय पर आधारित होती है। लोगों को कानून व शासन का एहसास करवाने के लिए कोर्ट बनाई जाती है। वक्त के साथ ही कोर्ट में बहुत भीड़ रहने लगी है। नए भवन बन जाने से भीड़ कम होगी। न्यायाधीश भी बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे। सबसे जरूरी वादियों को इसकी सुविधा मिलेगी। उनकी सेवा और हितों को पूरा ध्यान में रखा जाए।”

शास्त्री पार्क में बनने वाली कोर्ट के भवन का मॉडल।

1100 करोड़ का बजट लगाएगी दिल्ली सरकार- आतिशी

इस दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, “आज दिल्ली के तीन जिला अदालतों के भवन का सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने शिलान्यास किया है। इसमें दिल्ली सरकार 1100 करोड़ का बजट लगाएगी। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार इस बात को लेकर प्रतिबद्ध है कि दिल्ली के लोगों को समय से न्याय मिलना चाहिए। इसके लिए दिल्ली सरकार ने बजट भी बढ़ाया है। आज 3 हजार करोड़ रुपये न्यायिक व्यवस्था में खर्च किए जा रहे हैं।