News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

Defense Expo 2022: राजनाथ सिंह ने डिफेंस एक्सपो-2022 की तैयारियों की समीक्षा की, जानें कौन करेगा मेजबानी


नई दिल्ली, । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को एक बैठक में आगामी डिफेंस एक्सपो 2022 की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक के दौरान, रक्षा मंत्री को इस आयोजन के लिए कई हितधारकों द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई, जहां उन्होंने तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और अधिकारियों को डिफेंस एक्सपो 2022 को अब तक की सबसे अच्छी रक्षा प्रदर्शनी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। बैठक में MoS अजय भट्ट, रक्षा सचिव अजय कुमार और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

18 से 22 अक्टूबर के बीच आयोजित होगा डिफेंस एक्सपो

18-22 अक्टूबर, 2022 के बीच गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाला डिफेंस एक्सपो का 12 वां संस्करण अब तक का सबसे बड़ा संस्करण होगा, क्योंकि 27 सितंबर, 2022 तक इस आयोजन के लिए रिकॉर्ड 1,136 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। इस आयोजन की योजना अब तक के सबसे बड़े कुल क्षेत्रफल एक लाख वर्गमीटर (पिछले संस्करण 76,000 वर्गमीटर) में बनाई जा रही है।

jagran

डिफेंस एक्सपो की थीम को ‘पाथ टू प्राइड’ दिया गया नाम

12वें डिफेंस एक्सपो की थीम ‘पाथ टू प्राइड’ है जो भारत के साथ भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्रों के लिए साझेदारी का समर्थन, प्रदर्शन और फोर्जिंग करके भारत को एक मजबूत और आत्मनिर्भर राष्ट्र में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

बता दें यह आयोजन घरेलू रक्षा उद्योग की ताकत को प्रदर्शित करेगा जो अब सरकार और देश के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ संकल्प को शक्ति प्रदान कर रहा है। यह आयोजन विशेष रूप से भारतीय कंपनियों के लिए पहला संस्करण होगा।

 

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारतीय कंपनियां, विदेशी ओईएम की भारतीय सहायक कंपनियां, भारत में पंजीकृत कंपनियों का डिवीजन और भारतीय कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम रखने वाले प्रदर्शक को भारतीय भागीदार माना जाएगा।

साबरमती रिवरफ्रंट पर जनता के लिए लाइव प्रदर्शन की व्यवस्था

डिफेंस एक्सपो 2022 सात नई रक्षा कंपनियों के गठन के एक वर्ष के उत्सव को भी चिह्नित करेगा, जिसे पूर्व आयुध निर्माणी बोर्ड से अलग किया गया था। ये सभी कंपनियां पहली बार डिफेंस एक्सपो में भाग लेंगी। 12वां डिफेंस एक्सपो पांच दिवसीय प्रदर्शनी होगी, जिसमें 18-20 अक्टूबर व्यावसायिक दिन होंगे और 21 और 22 अक्टूबर सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए होंगे।

यह आयोजन पहली बार चार-स्थल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। उद्घाटन समारोह और सेमिनार महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किए जाएंगे। साबरमती रिवर फ्रंट पर लाइव प्रदर्शन और पोरबंदर में भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल द्वारा जनता के लिए जहाज का दौरा और आईआईटी दिल्ली के स्टार्ट-अप मैसर्स बोटलैब्स, जो कि एक आईडेक्स विजेता है, के द्वारा अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो भी आयोजित किया जाएगा।

अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों की भी होगी भागीदारी

इसके अलावा, प्रदर्शनी भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता के दूसरे संस्करण की मेजबानी करेगी, जिसमें अफ्रीकी देशों के कई रक्षा मंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है। एक अलग हिंद महासागर क्षेत्र प्लस कॉन्क्लेव की भी योजना बनाई गई है।

इंडिया पवेलियन – रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय का एक प्रमुख मंडप – स्वदेशी रक्षा उत्पादों की परिपक्वता, स्टार्ट-अप और रक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन करेगा, और 2047 के लिए भारत के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करेगा। पवेलियन में 50 से अधिक स्टार्ट-अप अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

पहली बार, राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को इस आयोजन में मंडप स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें कई लोगों ने उनकी भागीदारी की पुष्टि की है। समझौता ज्ञापनों, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौतों और उत्पाद लॉन्च के संदर्भ में 300 से अधिक साझेदारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहली बार रक्षा निर्माण में उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार डिफेंस एक्सपो के दौरान प्रस्तुत किए जाएंगे।