Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

G20 की बैठक में बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास – वैश्विक अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, गहरी मंदी की उम्मीद कम


नई दिल्ली, । आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को जी20 देशों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) और ऋण संकट (Debt Distress) जैसी चुनौतियों का दृढ़ता से समाधान करने का आह्वान किया।

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में दास ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और अब इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि दुनिया में एक बड़ी मंदी नहीं आएगी। केवल ग्रोथ धीमी होगी या छोटी मंदी आएगी।

jagran

चुनौतियों का मिलकर करना होगा समाधान

दास ने आगे कहा कि हमारे सामने अभी भी चुनौतियां बरकरार हैं। मध्यम से छोटी अवधि में क्लाइमेट फाइनेंस, वित्तीय स्थिरता और ऋण संकट के सामने आने वाले किसी भी खतरे का हमें साथ मिलकर समाधान निकालना चाहिए। हमें अधिक से अधिक वैश्विक आर्थिक सहयोग और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मजबूत टिकाऊ संतुलित और समावेशी विकास का पथ स्थापित करना है।

बता दें, भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन की पहली वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक हो रही है।

jagran

दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकते हैं G20 देश

G20 बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन बड़ी वैश्विक चुनौतियों के समग्र समाधान तलाशने पर केंद्रित होगी। G20 देश जरूरतों और परिस्थितियों का समझते हुए सदस्यों की ताकत का लाभ उठाकर दुनिया भर में जीवन बदल सकते हैं। यह नए विचारों का एक इनक्यूबेटर हो सकता है।