News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

रामलला प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम, पीएम मोदी ने किया दंडवत प्रणाम; हेलिकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा


 अयोध्या। अयोध्या के राममंदिर में गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर में राललला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए पहुंचे। उनके साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे। इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू हुआ।

नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पीएम मोदी पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया। गर्भगृह में मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दौरान पीएम मोदी क्रीम रंग की धोती और पटका के साथ सुनहरा कुर्ता पहने हुए थे।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने अभिषेक समारोह के लिए ‘संकल्प’ लिया। उससे पहले जब पीएम मोदी राम मंदिर में पहुंचे तो उनके हाथ में चांदी की छत्र थी। सुनहरे कपड़े पहने पीएम मोदी के माथे पर लाल टीका लगा था। हाथ में लाल रंग की चुनरी थी।

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए बतौर मुख्य यजमान पीएम मोदी ने पूजा में भाग लिया। पीएम मोदी के ठीक बगल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत बैठे रहे। पूजा खत्म करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भगवान राम के चरणों में शीश झुकाया।

पीएम मोदी के ठीक पीछे यूपी के सीएम आदित्यनाथ थे। स्वर्ण आभूषणों से बाल राम की सजावट की गई है। शहनाई की मधुर ध्वनि के बीच बाल राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई।

माथे पर मुकुट, हाथ में सोने का धनुष-बाण के साथ बाल राम पीतांबर कपड़े में दिखे। माथे पर टीका लगाया गया था। श्याम वर्ण में दिख रहे बाल राम की तस्वीरें वाकई मोहक करने वाली हैं। राम मंदिर के गर्भगृह में बाल राम की मनोहारी तस्वीर देख लीजिए। श्याम वर्ण, माथे पर टीका, स्वर्ण मुकुट, पूरे विधि-विधान से मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया गया।

नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजा के दौरान भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने मंदिर परिसर में पुष्प वर्षा की। इसका वीडियो भी सामने आया है। सेना के हेलीकॉप्टर ने मंदिर परिसर के ऊपर से कई राउंड में पुष्पों की वर्षा की। प्राण प्रतिष्ठा में राम जन्मभूमि मंदिर में 30 कलाकार भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते रहे। सभी मेहमानों के हाथों में घंटियां थीं। जिन्हें वह आरती के दौरान बजाते दिखे। पूरा परिसर रामधुन में रमा हुआ दिखा।