Latest News खेल

AUS vs NAM: 34 गेंदों में मैच खत्‍म, धराशाई हुई रिकॉर्ड्स बुक; जानें आखिर नामीबिया टीम को क्‍यों होना पड़ा शर्मशार


नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया ने बुधवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 24वें मैच में नामीबिया को विशाल अंतर से पटखनी दी। एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में नामीबिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 17 ओवर में 72 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने केवल 34 गेंदों में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

यह ऑस्‍ट्रेलिया की मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत रही और उसने सुपर-8 में एंट्री कर ली है। ऑस्‍ट्रेलिया के अलावा केवल दक्षिण अफ्रीका की सुपर-8 में जगह पक्‍की कर पाया है।

वैसे, ऑस्‍ट्रेलिया और नामीबिया के बीच मुकाबला रिकॉर्ड्स के नजरिये से यादगार बन गया है। कंगारू टीम ने केवल 34 गेंदों में मैच खत्‍म करके रिकॉर्ड्स बुक को हिलाया। ऑस्‍ट्रेलियाई लेग‍ स्पिनर एडम जंपा का सुपरहिट शो रहा। चलिए मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं।

  1. ऑस्‍ट्रेलिया ने पावरप्‍ले के अंदर लक्ष्‍य हासिल किया। वो आईसीसी की दूसरी पूर्ण सदस्‍य टीम बन गई है, जिसने पावरप्‍ले के अंदर लक्ष्‍य हासिल करके मैच खत्‍म किया। इससे पहले श्रीलंका ने 2014 में नीदरलैंड्स को पावरप्‍ले के अंदर लक्ष्‍य हासिल करके मात दी थी।
  2. ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में गेंद बचने के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। सबसे ज्‍यादा गेंद शेष रहते हुए जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है, जिसने 2014 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 90 गेंदें शेष रहते मैच जीता था।
  3. एडम जंपा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 शिकार पूरे किए। जंपा टी20आई में 100 विकेट लेने वाले पहले ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज बने। वो T20I में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 15वें गेंदबाज और छह में से एक लेग स्पिनर बने।
  4. एडम जंपा टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज बने। जंपा ने टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक 31 विकेट चटकाए। उन्‍होंने मिचेल स्‍टार्क (29) को पछाड़ा।
  5. एडम जंपा ने पांचवीं बार टी20 वर्ल्‍ड कप में प्‍लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड लेकर खास क्‍लब में एंट्री की। जंपा अब महेला जयवर्धने, क्रिस गेल और शेन वॉटसन के साथ संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हो गए हैं। टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा प्‍लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड विराट कोहली (7 बार) के नाम दर्ज है।
  6. नामीबिया ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना सबसे छोटा स्‍कोर बनाया। इससे पहले उनका सबसे छोटा स्‍कोर श्रीलंका के खिलाफ 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप में 96 रन था।
  7. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नामीबिया सबसे कम स्‍कोर पर ऑलआउट होने वाली टीम बन गई है। इससे पहले 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश को ऑस्‍ट्रेलिया ने 73 रन पर समेटा था।
  8. नामीबिया के कप्‍तान गरहार्ड इरासमस के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ। इरासमस ने 17 गेंदों के बाद खाता खोला। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा गेंदों के बाद खाता खोलने का अनचाहा रिकॉर्ड इरासमस के नाम दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड केन्‍या के तन्‍मय मिश्रा के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2007 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 16 गेंदों के बाद अपना खाता खोला था।
  9. नामीबिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप में शुरुआती 10 ओवर में दूसरा सबसे कम स्‍कोर बनाया। नामीबियाई टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर में 5 विकेट खोकर 27 रन बना सकी थी। अफगानिस्‍तान का रिकॉर्ड अब भी कायम है, जिसने 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 10 ओवर में 8 विकेट खोकर 26 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: Gerhard Erasmus ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा क्‍या कर दिया? टूट गया T20I क्रिकेट का 17 साल पुराना शर्मनाक रिकॉर्ड