Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

Kanwar Yatra 2024: मुख्य सचिव और डीजीपी ने तैयार किया कांवड़ यात्रा का खाका, सीसीटीवी से लैस होगा पूरा मार्ग


, मेरठ। शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी 22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने मेरठ पहुंचे। कमिश्नर सभागार में मीटिंग में वेस्ट यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा के अफसर भी शामिल होंगे। दोनों ही अफसर पुलिस लाइंस में हेलीकॉप्टर से पहुंचे। यहां से सर्किट हाउस के लिए आए। वहां से सीधे कमिश्नर सभागार में आयोजित मीटिंग में गए।

दोनों अफसरों के पहुंचने से पहले ही एडीजी डीके ठाकुर और कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे. के साथ कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया। उसके बाद औघड़नाथ मंदिर क्षेत्र, सिवाया टोल प्लाजा, दौराला पुल, नानू पुल, भोले की झाल तथा जानीखुर्द सहित समस्त कांवड़ मार्ग पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया गया। कांवड़ यात्रा को लेकर बुधवार को हुई बैठक में ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा चुका है।

पूरे कांवड़ मार्ग में सीसीटीवी से कंट्रोल

पूरे कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी लगाकर कंट्रोल रूम के जरिए निगरानी की जाएगी। पुलिसकर्मी सादे में तैनात किए जाएंगे। ड्रोन कैमरों के जरिए कांवड़ मार्ग पर 24 घंटे नजर रहेगी।

22 जोन और 62 सेक्टर में बांटा जनपद

22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर हर स्तर पर तैयारियाें को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तमाम सरकारी विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। शांति व्यवस्था बनाए रखने और कांवड़ यात्रा के दौरान सतर्कता बनाए रखने के लिए जनपद को 22 जोन और 62 सेक्टर में बांट कर अधिकारियाें की जिम्मेदारी तय की गई है। तैनात किए गए अधिकारी आठ-आठ घंटे अपने निर्धारित स्थान पर तैनात रहेंगे। जनपद में स्थित मुख्य कांवड़ मार्गों की 24 घंटे निगरानी होगी और तमाम अधिकारियों को जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाने के साथ रिजर्व में भी रखा गया है।

कांवड़ मार्ग पर मिली कमियाें को दूर करने के निर्देश

कांवड़ मार्ग पर तैयारियों को लेकर एडीजी डीके ठाकुर, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे., आईजी नचिकेता झा, डीएम दीपक मीणा, एसएसपी डा. विपिन ताडा ने निरीक्षण किया। कांवड़ मार्ग पर हो रहे गड्ढ़ों को तुरंत भरने के लिए कहा गया है। सड़क किनारे गंदगी की सफाई, मार्ग पर रोशनी की व्यवस्था के अलावा झूल रहे तारों को सही करने के लिए कहा। झाड़ियों को साफ कराने और बिजली के खंभों पर पालीथिन लगाने एवं मार्ग पर शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

डीजे मानकों के विपरीत मिला तो दर्ज होगा मुकदमा

शुक्रवार को पुलिस लाइंस में आयोजित बैठक में एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह ने जिले के सभी म्यूजिक सिस्टम संचालक को बैठक में बुलाया गया है। 507 डीजे संचालकों को आदेश दिया गया कि मानक के अनुसार डीजे नहीं मिला तो तत्काल संचालकों पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि डीजे की ऊंचाई 12 फीट और चौड़ाई 16 फीट होनी चाहिए। आवाज 75 डेसीबल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 

सभी डीजे संचालकों को नाम भी एसपी सिटी ने अपने रजिस्टर में अंकित किया। साथ ही सभी के मोबाइल नंबर भी लिए गए। सभी डीजे संचालकों ने भरोसा भी दिलाया की मानकों को पूरा करने की शर्त पर ही डीजे कांवड़ियों को देंगे।