Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

J&K: कांग्रेस-NC के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, उमर अब्दुल्ला ने बताया कब लगेगी फाइनल मुहर


श्रीनगर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर की अधिकांश विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है और शेष निर्वाचन क्षेत्रों पर आम सहमति बनाने के लिए बातचीत चल रही है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की। शुक्रवार को उमर अब्दुल्ला ने दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले में प्रेसकर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि काफी हद तक सहमति बन गई है। मैं आपको बता सकता हूं कि हम 90 में से अधिकतम सीटों पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं।

अंतिम रूप देने का काम जारी: उमर अब्दुल्ला

नामांकन दाखिल करने के लिए डी एच पोरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी की उम्मीदवार सकीना इटू के साथ जा रहे अब्दुल्ला ने कहा कि बाकी सीटों पर चर्चा चल रही है और गठबंधन सहयोगी जल्द ही सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देंगे।

उमर अब्दुल्ला ने कहा…

कुछ सीटों पर हम अड़े हुए हैं और कुछ अन्य पर कांग्रेस के स्थानीय नेता। आज भी बैठकें होंगी और हम बाकी सीटों को सुलझाने की कोशिश करेंगे ताकि अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकें।

यह पूछे जाने पर कि पार्टी पहले चरण में होने वाले बाकी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कब करेगी। इसके जवाब में उमर ने कहा कि हमें कोई जल्दी नहीं है। किसी पार्टी ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। हमारी सूची 27 अगस्त तक किसी भी हालत में जारी हो जाएगी।

तीन चरणों में होंगे चुनाव

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा गुरुवार को यहां एनसी नेतृत्व के साथ चर्चा के बाद एनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कांग्रेस-एनसी गठबंधन की घोषणा की। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे।

पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा। वहीं वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर में अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं।