Latest News करियर राष्ट्रीय

सहायक प्रोफेसर भर्ती पर बड़ा अपडेट, NCERT और HPSC की चल रही आवेदन प्रक्रियाएं आज होंगी समाप्त, 2500 पद


 नई दिल्ली। विभिन्न विषयों के लिए सहायक प्रोफेसर की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय शैक्षिक एवं प्रशिक्षण अनुसंधान परिषद (NCERT) द्वारा विभिन्न विषयों के लिए सहायक प्रोफेसर के कुल 123 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 27 जुलाई से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसी प्रकार, हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) द्वारा भी राज्य उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत तमाम विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 2424 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 7 अगस्त से आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन दोनों ही भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार, 27 अगस्त तो समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे सम्बन्धित संगठन की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Assistant Professor Recruitment 2024: NCERT भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

NCERT द्वारा विज्ञापित सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को परिषद की आधिकारिक वेबसाइट, ncert.nic.in पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट के करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। SC, ST और PWD उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है।

Assistant Professor Recruitment 2024: HPSC भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

दूसरी तरफ, हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग में सहायक प्रोफेसर के 2424 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार HPSC की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in पर विजिट करें और फिर विज्ञापन सेक्शन में विज्ञापन सं.42-67/2024 के लिंक से अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर उम्मीदवार नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं और सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए भी आवेदन शुल्क 1000 रुपये निर्धारित है। हालांकि, सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ हरियाणा के आरक्षित वर्गों (SC, BC-A, BC-B, ESM, आदि) के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये ही है। वहीं, राज्य के दिव्यांगों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।