Latest News नयी दिल्ली

अब WhatsApp पर मिलेगी आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी,


  • MyGovIndia हेल्प डेस्क यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है. ये हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में अवेलेबल है. हालांकि इंग्लिश भाषा इसमें बाय डिफॉल्ट है, लेकिन इसे हिंदी में बदला जा सकता है.

कोरोना महामारी के इस मुश्किल वक्त में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. एक मई से 18 से 45 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर वैक्सीन लगवाने जाएं कैसे. मतलब ये कैसे पता चलेगा कि वैक्सीन कहां लग रही है और इसके लिए क्या करना होगा. अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं तो घबराइए मत. हमारे पास आपके इन सवालों के जवाब हैं.

मिलेगी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी
हाल ही में सरकार ने फेसबुक के साथ वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई थी. वहीं अब सरकार ये सुविधा अब इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर भी देने जा रही है. इसको लेकर MyGov ने ट्विटर पर जानकारी साझा की है. इसमें ये बताया गया है कि लोग कैसे WhatsApp से ही उनके आसपास के वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जान सकेंगे. केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस को लेकर चैटबॉट की शुरुआत कर दी थी. इसके जरिए कोई भी कोरोना से जुड़ी जानकारी को पल भर में हासिल कर सकता है. वॉट्सऐप पर यूजर्स को ये डिटेल्स फ्री में मिलेंगी.

ऐसे लगाएं पता
वैक्सीनेशन की जानकारी हासिल करने के लिए यूजर्स को 9013151515 नंबर पर Namaste लिखकर सैंड करना होगा. इसके बाद चैटबॉट आपको अपने आप रेस्पॉन्ड करेगा. इसके जरिए आप अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की डिटेल्स हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां छह अंकों का पिन कोड भी डालना होगा.