News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल-फिलिस्तीन में छिड़ा भयंकर युद्ध, रातभर दागे गए रॉकेट, 74 लोगों की मौत


  • नई दिल्‍ली: इजरायल ने गुरुवार को दो मोर्चों पर संघर्ष का सामना किया। अपनी सड़कों पर अरबों और यहूदियों के बीच दंगों को रोकने के बाद गाजा में फिलिस्तीनी आतंकवादियों के साथ घातक फायरिंग का आदान-प्रदान किया गया।

संकट को कम करने के कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह जल्द समाप्त हो जाएगा। हालांकि रात भर गाजा पट्टी में सैकड़ों रॉकेट उड़ते रहे।
देश के उत्तर में पहली बार सहित इजरायल में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई। इजरायल की वायु सेना ने कहा कि इसने कई हमले किए हैं, जिसे हमास के “आतंकवाद विरोधी बुनियादी ढांचे” से जुड़े स्थानों के रूप में वर्णित किया गया है। इस्लामिक ग्रुप जो गाजा को नियंत्रित करता है, साथ ही आंदोलन के कमांडरों में से एक इयाद तैयब का घर भी है।

गाजा में अब तक 67 लोग मारे गए हैं – जिनमें 17 बच्चे शामिल हैं – और लगभग 400 लोग लगातार इजरायली हवाई हमलों के बाद घायल हुए हैं।

बुधवार को, हमास ने घोषणा करते हुए कहा कि इजरायल रक्षाबलों (IDF) के साथ गाजा सिटी, बासेम इस्सा में अपने सैन्य प्रमुख की मौत के साथ ही उन्होंने तीन अन्य वरिष्ठ लोगों को भी खो दिया है।

आईडीएफ हमलों ने हमास द्वारा स्थापित एक बहुमंजिला टॉवर हाउसिंग फिलिस्तीनी टेलीविजन चैनल अल-अक्सा को भी नष्ट कर दिया।

इजरायल ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा सप्ताह की शुरुआत से लगभग 1,500 रॉकेट दागे गए थे। यूनाइटेड हटज़ाला स्वयंसेवी बचाव एजेंसी ने कहा कि दक्षिणी इजरायल में रॉकेट से हमला करने के बाद छह साल के एक बच्चे सहित सात लोग मारे गए हैं।

पिछले कुछ दिनों में इजरायल और गाजा के सशस्त्र समूहों के बीच सात वर्षों में सबसे गहन शत्रुता देखी गई है, जो यरूशलेम के अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सप्ताहांत की अशांति से प्रेरित है, जो मुसलमानों और यहूदियों दोनों के लिए पवित्र है।

हवाई बमबारी के साथ इजरायल के अंदर अरब और यहूदियों के बीच हिंसा बढ़ रही है। बुधवार रात को सुरक्षाबलों और अरब इजरायल के साथ टकराव में इजरायल के दूर-दराज़ समूह देश भर में सड़कों पर उतर आए।