Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

नई युद्ध की तैयारी में जुटा चीन-पाकिस्तान, इंपो-वॉरफेयर के आधार पर दुनिया फतह करने की तैयारी


  • भारत की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का मानना है कि वो अर्थव्यवस्था, तकनीक और रक्षा क्षेत्र में काफी प्रगति कर चुका है, लेकिन इंफो-डोमेन में वो अभी काफी पीछे है. इसलिए. चीन मेन-स्ट्रीम मीडिया और सोशल मीडिया दोनों पर हावी होना चाहता है. चीन का मानना है कि जंग के मैदान में लड़ने के बजाए ‘नेरेटिव की लड़ाई’ में जीतना बेहद जरुरी है.

नई दिल्लीः एलएसी पर चीन और एलओसी पर पाकिस्तान मार खाने के बाद अब एक नई युद्ध की तैयारी में जुट गए हैं. ये युद्ध जंग के मैदान में नहीं लड़ा जाएगा. ये युद्ध है इंपो-वॉरफेयर यानि इंफोर्मेशन और प्रोपेगेंडा के आधार पर दुनिया को फतह करने का सपना. हाल ही में भारतीय खुफिया एजेंसियों ने चीन और पाकिस्तान की एक गोपनीय मीटिंग को इंटरसेप्ट किया तो इस बात का खुलासा हुआ कि चीन और पाकिस्तान दोनों ही, जंग के मैदान से ज्यादा अब ‘नेरेटिव’ की जंग लड़ने की साजिश रच रहे हैं. एबीपी न्यूज ने सुरक्षा खुफिया एजेंसियों की इस रिपोर्ट को देखा है जिसे भारत सरकार के साथ साझा किया गया है.

एबीपी न्यूज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, चीन और पाकिस्तान सैन्य-क्षेत्र में साझेदारी के साथ अब वर्चुयल-दुनिया में अपनी क्षमताएं बढ़ाने की फिराक में हैं. इसके लिए दोनों देश जल्द ही एक कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं. इस कॉन्फ्रेंस में खास तौर से इंफो-वॉरफेयर पर चर्चा की जानी है. जो इंटरसेप्ट पकड़े गए हैं उसके मुताबिक, चीन अपने आप को 21वीं सदी का सुपर-वॉर मान चुका है और चाहता है कि दुनिया वो देखे जो वो दिखाना चाहता है ताकि उसके बारे में जो भ्रांतियां दुनियाभर में फैली हुई है उसे खत्म किया जा सके.