Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

कोरोना जैसी इमरजेंसी के लिए ‘फ्यूचर रेडी’ होने में भारत की मदद करेगा अमेरिका,


  • कोरोना टाइम में भारत और अमेरिका अपने रिश्तों को और मजबूत बनाने का नया अध्याय लिख रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर से पार पाने और भविष्य में ऐसी इमरजेंसी के लिए तैयार रहने में अमेरिका भारत की मदद करेगा. इसके लिए उसने भारत को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.

कुल 20 करोड़ डॉलर की मदद
अमेरिका की इंटरनेशनल डेवलपमेंट एजेंसी (USAID) ने सोमवार को भारत को 4.1 करोड़ डॉलर ( लगभग 304 करोड़ रुपये) की अतिरिक्त सहायता राशि देने की घोषणा की. एजेंसी ने कहा कि ये जरूरत का वक्त है और ऐसे में अमेरिका भारत के साथ खड़ा है, जहां लोग अभी कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं. इस अतिरिक्त के बाद अमेरिका की ओर से भारत को मिलने वाली कुल मदद 20 करोड़ डॉलर (लगभग 1,485 करोड़ रुपये) हो जाएगी.

2 लाख हेल्थकेयर वर्कर की मदद की
USAID ने कहा कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से उसने भारत के लिए राहत प्रयासों में 20 करोड़ डॉलर से अधिक का योगदान किया है. इसमें 2,14,000 हेल्थ वर्कर्स को इंफेक्शन से बचाने के लिए 5 करोड़ डॉलर यानी 371 करोड़ रुपये मेडिकल सप्लाई और ट्रेनिंग के लिए दिए गए. मई में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 10 करोड़ डॉलर (लगभग 740 करोड़ रुपये) की मदद देने का ऐलान किया था.