Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अमेरिका के 245वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने बाइडन और अमेरिकी जनता को दी बधाई


  • अमेरिका के 245वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और वहां की जनता को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अमेरिका जीवंत लोकतंत्र के रूप में स्वतंत्रता और आजादी के मूल्यों को साझा करते हैं और उनकी रणनीतिक साझेदारी का वास्तव में वैश्विक महत्व है। अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

विदेश मंत्री ने अमेरिका के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की दीं शुभकामनाएं

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, सरकार और अमेरिका के लोगों को शुभकामनाएं दीं। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि एंटोनी ब्लिंकन और अमेरिका की सरकार और लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. विश्वास है कि हमारी मजबूत साझेदारी, जो इतने सारे साझा मूल्यों और हितों पर आधारित है, आगे भी बढ़ती रहेगी।

चार जुलाई 1776 की तारीख से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में चार जुलाई को पारंपरिक रूप से स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। चार जुलाई को 13 उपनिवेशों को एकजुट करते हुए उन्होंने एक स्वतंत्र राष्ट्र की स्थापना की। उन्होंने उदार नीतियों के आधार पर नई सरकार के संरचनात्मक ढांचे का भी निर्माण किया।