News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री- सरकार ने यूक्रेन से 22 हजार से ज्यादा भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की


नई दिल्ली, । संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज दूसरा दिन है। सदन की कार्यवाही सोमवार से शुरू हुई थी। भारत की मिसाइल पाकिस्तान में गलती से गिरने को लेकर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया। बता दें कि बीते हफ्ते पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गलती से भारतीय मिसाइल गिर गई थी। घटना के दो दिन बाद शुक्रवार को भारत सरकार ने गलती से दागी मिसाइल के लिए पाकिस्तान से क्षमा मांग ली थी। वहीं, संसद की कार्यवाही के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर का बजट पेश किया। संसद में पीएम मोदी के पहुंचने पर जोरदार स्वागत भी हुआ। भाजपा सांसदों ने पीएम के लोकसभा पहुंचते ही मोदी-मोदी के नारे लगाए। चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है।

  • पीएम के निर्देश पर लांच किया आपरेशन गंगा

     

    विदेश मंत्री ने आगे बताया कि हमने प्रधानमंत्री के निर्देश पर हमने आपरेशन गंगा लान्च किया, जिसके अंतर्गत यूक्रेन-रूस के बीच चल रहे संघर्ष की स्थिति के दौरान चुनौतीपूर्ण निकासी अभियान चलाया गया। इसके लिए हमारा समुदाय चुनौतियों का सामना करते हुए यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद था।

     


  • यूक्रेन के हालात पर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं विदेश मंत्री

     

    विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन युद्ध को लेकर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद हमने 22,500 भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की है।

     


  • राज्यसभा की कार्यवाही जारी

     

    राज्यसभा में उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के कार्यकरण पर चर्चा की जा रही है। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने चर्चा में हिस्सा लिया।

     


  • सांसदों ने पेश की स्टैंडिंग कमेटी की रिपोर्ट

     

    ओडिशा से बीजेडी के सांसद भर्तृहरि महताब ने श्रम, टेक्सटाइल्स और कौशल विकास पर स्टैंडिंग कमेटी की 30 से 32 रिपोर्ट पेश की। भाजपा सासंद राजेंद्र अग्रवाल ने सरकारी आश्वासनों पर समिति की रिपोर्ट पटल पर रखी।

     


  • गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में कहा

     

    लोकसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा संकलित पुलिस संगठनों के आंकड़ों के अनुसार, 01.01.2020 तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 20,91,488 पुलिस कर्मियों की वास्तविक संख्या में से महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 2,15,504 है जो 10.3 प्रतिशत है।

     


  • नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी जानकारी

     

    केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बताया कि अब तक सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (NRIC) तैयार करने का कोई निर्णय नहीं लिया है।

     


  • रेलवे के आधुनिकीकरण पर बोले भाजपा सांसद

     

    भाजपा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौर ने ट्रेनों के आधुनिकीकरण को लेकर लोकसभा में चर्चा की। लोकसभा में अभी वर्ष 2022-23 के लिए रेल मंत्रालय के अनुदानों पर चर्चा हो रही है।

     


  • हिजाब विवाद पर केंद्रीय मंत्री का बयान

     

    केंद्रीय कानून और न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि हमारे देश में बहुत मान्यताएं, अंधविश्वास और क्रूर नीतियां हैं लेकिन देश संविधान और क़ानून से चलेगा… जिन लोगों को इस निर्णय से दिक्कत हो रही है वह उससे उच्च अदालत में जा सकते हैं। दोनों पक्ष आजाद अपनी बात कहने के लिए हैं।

     


  • रेल मंत्रालय की अनुदान मांगों पर होगी चर्चा

     

    साल 2022-23 के लिए रेल मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा लोकसभा की सूची में शामिल, विभिन्न दलों के सांसद अपने विचार रखेंगे।

     


  • राजनाथ सिंह बोले- हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित

     

    रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित है। इसके अलावा हमारी सुरक्षा प्रक्रियाएं और प्रोटोकॉल उच्च स्तरीय हैं और समय-समय पर इसकी समीक्षा की जाती है। हमारे सशस्त्र बल अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुशासित हैं और ऐसी प्रणालियों को संभालने में अच्छी तरह से अनुभवी हैं।

     


  • कमी को दूर करेंगे- राजनाथ सिंह

     

    रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि हम अपने हथियार प्रणालियों की सुरक्षा और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। यदि कोई कमी पाई जाती है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा।