Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

एक मार्च से होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर


नई दिल्ली,  फरवरी का महीना समाप्त होने में दो दिन से भी कम समय रह गया है। इसके बाद मार्च आने वाला है और हर महीने शुरुआत में सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है, जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है। इस बार भी 2000 रुपये का नोट, एलपीजी की कीमत और ट्रेनों के टाइम टेबल में अहम बदलाव होने वाले हैं। आइए जानते हैं, अपनी रिपोर्ट में…

2000 रुपये का नोट

एक मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से ग्राहकों को 2,000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा। इसके लिए ग्राहकों को बैंक की ब्रांच में जाना होगा। बैंक ने अपने इस निर्णय के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि ग्राहक एटीएम से 2,000 का नोट निकालने के बाद ब्रांच में आकर उसका फुटकर लेते हैं। इसे रोकने के लिए ये फैसला लिया है।

jagran

एलपीजी की कीमत

तेल वितरक कंपनियों की ओर से हर महीने की शुरुआत में एलपीजी के दामों में बदलाव किया जाता है। हालांकि पिछले बार इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। मौजूदा समय में 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, मुंबई में 1052.50 और चेन्नई में 1068.50 रुपये है।

jagran

कई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत

मार्च में होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने एक मार्च से कई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान किया है। इससे महानगरों में काम वाले लोगों अपने घर जाने में काफी सुविधा होगी। बता दें, रेलवे ने विभिन्न रूटों स्पेशल ट्रेनें पर चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूटों के बीच चलेंगी। इसमें कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। वहीं, कुछ ट्रेनों का परिचालन एक मार्च 2023 से होगा।

बैंक हॉलिडे

मार्च के महीने में होली और नवरात्रि जैसे कई प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं। इस कारण बैंक मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में अगर बैंक से जुड़ा कोई कार्य लंबे समय से टालते आ रहे हैं, तो उसे तुरंत निपटा कर लें।