पटना

पांच जिलों में चल रही परिवार नियोजन की अनूठी योजना


      • डेढ़ लाख युवा दम्पत्तियों की हुई काउंसलिंग
      • घर-घर जा रहे युवाकार’, बता रहे परिवार नियोजन के तरीके

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य के पांच जिलों में परिवार नियोजन के लिए युवा दम्पतियों  को प्रेरित करने की अनूठी परियोजना चलायी जा रही है। इसके तहत पांचों जिलों के तकरीबन डेढ़ लाख युवा दम्पतियों यानी तीन लाख युवाओं की काउंसलिंग अब तक की जा चुकी है।

राज्य सरकार के साथ हुए करार के बाद ‘युवा’ नामक यह परियोजना ‘पाथ फाइंडर इंटरनेशनल’ द्वारा बिल मिलिंडा गेट्स के वित्तीय सहयोग से जिन पांच जिलों में चलायी जा रही है, उनमें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, वैशाली एवं नालंदा शामिल हैं। इन पांचों जिलों में उद्यमी दम्पतियों के माध्यम से परिवार नियोजन की तकनीक घर-घर पहुंचायी जा रही है। पंद्रह से चौबीस वर्ष तक के आयु वर्ग के युवा दम्पतियों को गुणवत्तापूर्ण परिवार नियोजन के तरीके बताये जा रहे हैं। यह सब उन्हें काउंसलिंग के जरिये बताये जा रहे हैं।

इस परियोजना में घर-घर जाकर पंद्रह से चौबीस वर्ष तक के आयु वर्ग के युवा दम्पतियों की काउंसलिंग करने वाले का नाम ‘युवाकार’ दिया गया है। युवा दम्पतियों की काउंसलिंग के लिए युवाकारों को पहले प्रशिक्षित किया जाता है। उन्हें इस बात के लिए प्रशिक्षित किया जाता है कि युवा दम्पतियों की काउंसलिंग उन्हें कैसे करनी है, ताकि वे गुणवत्तापूर्ण परिवार नियोजन के तरीके इस्तेमाल कर सकें। युवाकारों द्वारा आशा और आंगनबाड़ी सेविकाओं की भी मदद ली जा रही है। परिवार नियोजन के अलावे ‘युवा’ सामाजिक उद्यमिता मॉडल पर आधारित है।

यह परियोजना इस मायने में अनूठी है कि अब तक परिवार नियोजन के जितने भी कार्यक्रम चलाये गये हैं, उन सबसे यह अलग है। जहां कोरोनाकाल में सारी गतिविधियां ठप पड़ी थीं, वहीं यह परियोजना डिजिटल माध्यम से युवा दम्पत्तियों को जागरूक करने में लगी थी। ऐसा इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि इस परियोजना की सफलता के लिए कई तरह के डिजिटाइट कार्यक्रम बनाये गये हैं, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से युवा दम्पतियों को आकर्षित करने में लगे हैं। परिवार नियोजन एप्प भी डेवलप किया गया है, जिसका नाम है- एम. परी।

परियोजना के तहत मुजफ्फरपुर एवं वैशाली में जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में पिछले दिनों उन्मुखीकरण कार्यशाला भी आयोजित हुए, जिसमें सभी प्रखंडों के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं प्रखंड सामुदायिक  उत्प्रेरक शामिल हुए। उसमें पाथ फाइंडर इंटरनेशनल की राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ममता बेहेरा एवं ‘युवा’ की राज्य कार्यक्रम समन्वयक ज्योति कुमारी भी शामिल हुईं। बहरहाल, ‘युवा’ नामक यह परियोजना युवा दम्पतियों को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित कर रही है।