पटना

बिहार की गौरवशाली शिक्षा परंपरा को फिर से जीवित किया जायेगा : तारकिशोर


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार की गौरवशाली शिक्षा परम्परा रही है, जिसने पूरी दुनिया को रोशनी दी। हम बिहार में फिर से उस गौरव को बहाल करना चाहते हैं। ये कहना है बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद का। वे श्री अरविन्द महिला कालेज में सौर ऊर्जा प्लांट,रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्लांट सहित प्राचार्या कक्ष, प्रयोगशाला,क्लास रुम आदि विकास कार्यो का उद्घाटन करने के बाद एक भव्य समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. के. सिंह ने की, जबकि संचालन हिंदी विभाग के प्रोफेसर डा शिवनारायण ने किया।

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि महान दार्शनिक श्री अरविन्दो के नाम पर स्थापित यह कालेज छात्राओं की शिक्षा के लिए राज्य भर में ख्यात रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे बड़ा हथियार शब्द है। जिनके पास शब्द है, वह दुनिया का सबसे बड़ा धनवान होता है। हमारी लड़कियां कालेज में शब्द की साधना करें, उसे निश्चित रुप से सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि मैं बहुत पहले से इस कालेज में आना चाहता था, लेकिन आज अवसर मिला। मैं फिर निकट भविष्य में यहां आना चाहता हूं। कालेज के विकास के लिए कुछ योगदान भी करना चाहता हूं।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. के. सिंह ने कहा कि कालेज और विश्वविद्यालय छात्रों के लिए होता है, इसलिए किसी भी कीमत पर छात्रों के लिए शिक्षकों को हमेशा उपलब्ध रहना चाहिए। उन्होंने यहां की अनेक समस्याओं का जिक्र करते हुए एक महीने में उसे दूर करने की बात कही। उन्होंने विज्ञान संकाय में भी पी.जी. प्रोग्राम चलाने की घोषणा की। उन्होंने कालेज को शोध संस्थान में सवंद्धित किए जाने पर बल दिया। आरंभ में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं कुलपति प्रो. आर. के. सिंह का कालेज परिवार की ओर से प्राचार्या प्रो. पूनम ने शाल, प्रतीक चिन्ह् एवं पुष्पगुच्छ अर्पित कर उनका सम्मान किया।

प्रो. पूनम ने कहा कि इस कालेज में योगदान के पहले दिन से ही मैं विकास के लिए हर संभव कार्य कर रही हूँ। यहां के शिक्षक एवं छात्र बहुत अच्छे हैं, जो पढऩे-पढ़ाने एवं शोधकार्यो में बहुत रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि कालेज से एक मासिक न्यूज बुलेटिन का प्रकाशन किया जा रहा है, जिससे छात्र,शिक्षक एवं समाज के बीच एक बेहतर समन्वय स्थापित हो पाएगा। नैक से अगले साइकिल की ग्रेडिंग के लिए भी हम बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करने का हर संभव उपाय कर रहे हैं, जिसका लाभ हमारी छात्राओं को मिलेगा। कालेज में मासिक न्यूज बुलेटिन का लोकार्पण उप मुख्यमंत्री ने किया।

इस अवसर पर प्राचार्या प्रो. पूनम द्वारा लिखित पुस्तक ‘प्रकृति‘ कविता एवं आर्थिक विकास‘ का लोकार्पण भी अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट अतिथि प्रकाश जमैयार ने कहा कि हमारे परिवार द्वारा संस्थापित इस कालेज के विकास को देखकर मुझे काफी गर्व होता है। यह कालेज पटना के कालेजों में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।