News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बिना रुकावट के चली राज्यसभा की कार्यवाही, सभापति वेंकैया नायडू हुए खुश


नई दिल्ली, । राज्यसभा में बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई। लंबे समय बाद राज्यसभा की कार्यवाही बिना किसी रुकावट के देखने को मिली। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने इस पर खुशी जाहिर की है। नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही सुचारू रूप से चलने पर सांसदों की तारीफ की और उम्मीद जताई कि यह भावना पूरे सत्र में बनी रहेगी।

बता दें कि चार सत्रों में लगभग एक साल तक चली 41 बैठकों के बाद बुधवार को राज्यसभा में बिना किसी व्यवधान के कामकाज हुआ। इस पर नायडू ने कहा, ‘लंबे समय के बाद राज्यसभा ने कल बिना व्यवधान के कार्यवाही देखी। मुझे राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर गुणवत्तापूर्ण बहस देखने में खुशी हुई।’

उन्होंने कहा, ‘कल की बहसों को एक तरफ सत्तारूढ़ दल की उपलब्धियों और दूसरी तरफ विपक्षी सांसदों द्वारा चुनाव के प्रभावी सत्र के रूप में चिह्नित किया गया था। यह सदन के सुचारू कामकाज का फायदा है। उम्मीद है कि इस सत्र के शेष भाग के लिए भावना बनी रहेगी।’

हंगामेदार रहे बीते सत्र

बता दें कि राज्यसभा के बीते कुछ सत्र हंगामेदार रहे हैं। संसद के पिछले शीतकालीन सत्र में विपक्षी दल के 12 सदस्यों को मानसून सत्र में हंगामे के चलते निलंबित कर दिया गया था। पूरे शीतकालीन सत्र के दौरान, विपक्षी दल सदन को बाधित करते रहे, साथ ही कार्यवाही में भाग लेने से भी इनकार कर दिया।

राज्यसभा के आंकड़ों के अनुसार, संसद के पिछले पांच सत्र अपने निर्धारित समय से पहले स्थगित कर दिए गए थे, जिसमें कुल 29 बैठकें हुई थीं। इन पांच सत्रों में से तीन सत्र कोरोना के कारण नहीं हो पाए थे, जबकि अप्रैल में राजनीतिक दल चुनावी प्रचार में जाना चाहते थे।