Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय लखनऊ

देवघर और पटना का दौरा करेंगे पीएम मोदी, 16000 करोड़ से अधिक की देंगे सौगात


नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 12 जुलाई को झारखंड के देवघर और बिहार के पटना जाएंगे। इस दौरे पर प्रधानमंत्री झारखंड के देवघर में 16,000 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ मंदिर का दौरा करेंगे। यहां पीएम बाबा बैद्यनाथ के दर्शन और पूजा करेंगे।

PMO ने दी प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी

यहीं नहीं, प्रधानमंत्री मोदी 12 जुलाई को ही पटना जाएंगे। यहां पीएम मोदी बिहार विधान सभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। बता दें कि बिहार विधानसभा के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बने शताब्दी स्मृति स्तम्भ का प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री बाबा बैद्यनाथ धाम को सीधा हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री एम्स, देवघर में इन-पेशेंट विभाग और ऑपरेशन थियेटर सेवाएं समर्पित करेंगे।

बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में करेंगे शिरकत

दरअसल, प्रधानमंत्री शाम करीब छह बजे पटना में बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम विधानसभा संग्रहालय का शिलान्यास करेंगे। इस संग्रहालय में बिहार के इतिहास और वर्तमान नागरिक संरचना से जुड़ी विभिन्न दीर्घाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें 250 से अधिक व्यक्तियों की क्षमता वाला एक सम्मेलन हॉल भी शामिल है। इस मौके पर प्रधानमंत्री विधानसभा गेस्ट हाउस की आधारशिला भी रखेंगे।

देवघर में देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है, उनमें एनएच-2 के गोरहर से बरवाड़ा खंड को छह लेन का बनाना शामिल है। इसके अलावा राजगंज-चास को एनएच-32 के पश्चिम बंगाल सीमा खंड तक चौड़ीकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग-80 के मिर्जाचौकी-फरक्का खंड को चार लेन का बनाना शामिल है। बता दें कि इन परियोजनाओं से बुनियादी ढांचे के विकास को काफी बढ़ावा मिलेगा, कनेक्टिविटी में वृद्धि होगी और इस क्षेत्र में रहने की सुविधा को बढ़ावा मिलेगा।