News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए हवाई परिवहन सेवाओं की बहाली की मांग पर गृह मंत्रालय ने दिया जवाब


नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस ने शुक्रवार को सशस्त्र बलों के जवानों के लिए हवाई परिवहन सेवाएं तत्काल बहाल करने की मांग की। इस पर केंद्र सरकार ने जवाब दिया कि गृह मंत्रालय (MHA) ने एयर इंडिया द्वारा सेवाओं को जारी रखने के लिए पहले ही मंजूरी दे दी है। टेंडर को भी अंतिम रूप दे दिया गया है और आदेश जारी किए जा रहे हैं। एमएचए ने कहा कि हवाई यात्रा के कारण देय राशि का भुगतान भी नियमों के अनुसार किया जाएगा। साथ ही कहा कि सीएपीएफ कर्मियों के लिए एयर कूरियर सेवा को निलंबित नहीं किया गया है। जुलाई 2010 से सेवाएं चल रही हैं।

 

जवानों की सुरक्षा को देखते हुए हवाई परिवहन सेवा तुरंत बहाल की जाए: सुरजेवाला

बता दें कि शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वर्ष 2019 में पुलवामा आतंकी हमला इसलिए हुआ, क्योंकि सीआरपीएफ के जवान इस बेहद संवेदनशील इलाके से ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए बसों से जा रहे थे। पुलवामा हमले से कुछ महीने पहले जवानों के लिए एयर कूरियर सेवा बंद कर दी गई थी। उन्होंने कहा, जवानों की सुरक्षा को देखते हुए हवाई परिवहन सेवा तुरंत बहाल की जाए। सरकार को हमारे जवानों और अर्धसैनिक बलों की जान जोखिम में डालने के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में तैनात जवानों को अब रेल या सड़क मार्ग से करनी होगी यात्रा

उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले के बाद कांग्रेस की मांग और सामने आ रही विभिन्न खबरों पर मोदी सरकार ने जवानों के लिए एयर कूरियर सेवा बहाल कर दी थी, जिसे एक अप्रैल से फिर से निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हवाई परिवहन सेवा के निलंबन का मतलब है कि जम्मू-कश्मीर में तैनात जवानों को अब रेल या सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी।