Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार

बिहार-झारखंड में आज हो सकते थे दो बड़े हादसे, इनकी सूझबूझ से बची हजारों जान


 सासाराम (रोहतास)/ चक्रधरपुरबिहार और झारखंड में दो बड़े रेल हादसे टल गए हैं। दरअसल, झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल के टुनिया रेलवे स्टेशन के पास आज अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। ट्रैक मेंटेनर की सूझबूझ ने हादसे को टाल दिया।

ट्रैक मेंटेनर को टुनिया रेलवे स्टेशन के पास रेल पटरी टूटी हुई मिली। इसके बाद ट्रैक मेंटेनर ने अपनी सूझबूझ दिखाते हुए उसी पटरी पर आ रही अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस को लाल झंडी दिखाकर रोक दिया।

वहीं, बिहार में भी एक ऐसी ही घटना देखने को मिली। डीडीयू- गया रेल खंड के करवंदिया स्टेशन के पास टूटी पटरी से 12321 अप हावड़ा मुबंई मेल ट्रेन गुरुवार को सुबह 8:12 मिनट पर गुजरी। टूटे हुए पटरी से ट्रेन गुजरने के दौरान बड़ा हादसा होने से बच गया।

रेल पटरी पर गश्त लगा रहे ट्रैकमैन का गया ध्यान

रेल पटरी पर गश्त लगा रहे करवंदिया स्टेशन के ट्रैक मैन धीरेंद्र कुमार ने मुबंई मेल के गुजरने के बाद स्टेशन के पास गेट संख्या 40 के कुछ दूर पहले ट्रैक में दरार को देख फौरन करवंदिया स्टेशन पर पीडब्लूआई को सूचना दिया। सूचना मिलते ही अप लाइन पर परिचालन को कुछ देर के लिए बंद कर दिया।

करवंदिया स्टेशन के सहायक स्टेशन प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि सूचना मिलने के बाद ही फौरन अप लाइन पर परिचालन को रोक दिया गया। ट्रैक मैन के द्वारा क्षतिग्रस्त रेल पटरी के स्थान पर फिश प्लेट लगा दिया गया है।

ट्रेन परिचालन को रोक दिया गया

सहायक स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि सुबह 8:15 में पटरी में दरार आने की सूचना ट्रैक मैन द्वारा दिया गया था। सूचना मिलने के बाद अप लाइन पर ट्रेन परिचालन को रोक दिया गया था।

सूचना मिलने के 15 मिनट के अंदर रेल पटरी में आए दरार वाले स्थान पर स्पोर्ट में फिश प्लेट लगा देने के बाद अप लाइन पर रेल परिचालन को फिर से बहाल कर दिया गया है।

पीडब्लूआइ अभय वत्सायन की रिपोर्ट पर फिलहाल करवंदिया स्टेशन के गेट संख्या 40 के पास कौशन लगा दिया गया है। ट्रेन को नियंत्रित गति से पार कराया जा रहा है।