Latest News नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

ममता बनर्जी का पीएम मोदी के नाम पत्र, केंद्र सरकार से कर दी ये खास मांग


नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीन आपराधिक कानूनों को लागू करने के फैसले को स्थगित करने का आग्रह किया है। बता दें कि एक जुलाई से देश में तीन नए आपराधिक कानून लागू हो रहे हैं । प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में बनर्जी ने कहा कि फैसले को स्थगित करने से आपराधिक कानूनों की नए सिरे से संसदीय समीक्षा हो सकेगी।

नए कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम हैं। ये कानून क्रमशः औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। नए कानूनों का उद्देश्य देश के नागरिकों को त्वरित न्याय प्रदान करना है।

पिछले साल किए गए थे अधिसूचित

एक जुलाई से तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने से औपनिवेशिक काल के आपराधिक कानूनों से छुटकारा मिल जाएगा। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने भी सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में नए आपराधिक कानूनों की विषय वस्तु को शामिल करने की खातिर एक ज्ञापन जारी किया है।

आपको बता दें कि तीन नए आपराधिक कानूनों को 25 दिसंबर 2023 को अधिसूचित किया गया था। अब एक जुलाई से लागू होंगे। इन कानूनों में भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम शामिल हैं।