Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुंबई के बांद्रा प्लेटफॉर्म पर कैसे मची थी भगदड़? CCTV फुटेज से सामने आया सच


 नई दिल्ली: मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर रविवार सुबह मची भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए थे। ट्रेन में चढ़ते समय यात्रियों की भीड़ बढ़ने से अफरा-तफरा मची थी। अब घटना से संबंधित CCTV फुटेज सामने आया है, सीसीटीवी फुटेज में यात्रियों को अनारक्षित ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है, जिससे प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई।

भगदड़ तब हुई जब भीड़ ने 22 कोच वाली अनारक्षित बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस में चढ़ने की कोशिश की, जो रविवार सुबह करीब 2.44 बजे रेलवे यार्ड से आई थी। त्योहारी सीजन के दौरान ऐसी भीड़ एक आम दृश्य है। बता दें कि बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 1 के उत्तरी छोर पर लगे सीसीटीवी कैमरे के सुरक्षा फुटेज में कई यात्रियों का ट्रेन में चढ़ते समय पैर फिसल गया था।

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस पर रविवार सुबह मची भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए थे। ट्रेन में चढ़ते समय यात्रियों की भीड़ बढ़ने से अफरा-तफरा मची थी। अब घटना से संबंधित CCTV फुटेज सामने आया है सीसीटीवी फुटेज में यात्रियों को अनारक्षित ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की करते हुए दिखाया गया है जिससे प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई।

ट्रेन में घुसते समय मची भगदड़

इसमें ट्रेन के पूरी तरह रुकने से पहले उसमें घुसने की कोशिश कर रहे यात्रियों की भीड़ को भी दिखाया गया है। कुछ को आपातकालीन निकास खिड़की से अंदर घुसने की कोशिश करते देखा जाता है।

पश्चिम रेलवे आगामी दीवाली और छठ त्योहारों के लिए 130 से अधिक त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। ये खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए शुरू की जा रही है। बता दें कि प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने और यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए मुंबई डिवीजन के मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

समय से एक घंटा पहले पहुंचने की अपील

उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अंतिम समय की भीड़ से बचने और सुचारू बोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अपनी ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचने का आग्रह किया।