Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

अदाणी पोर्ट्स ने चुकाई 1500 करोड़ की उधारी, 11 फीसद टूटे Adani Enterprises के शेयर


नई दिल्ली, । अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने अपना 1500 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है। कंपनी मार्च में कमर्शियल पेपर्स में 1,000 करोड़ रुपये का और भुगतान करेगी। अदाणी समूह की फर्म अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने एसबीआई म्यूचुअल फंड को 1,000 करोड़ रुपये और आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड को 500 करोड़ रुपये का भुगतान कमर्शियल पेपर्स के जरिए कर दिया है। ये पेपर्स सोमवार को निर्धारित समय के अनुसार परिपक्व हुए।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह पार्ट प्रीपेमेंट मौजूदा कैश बैलेंस और बिजनेस ऑपरेशंस से जेनरेट हुए फंड से किया गया है। यह उस विश्वास को रेखांकित करता है जो बाजार ने समूह के लिए विवेकपूर्ण पूंजी और तरलता प्रबंधन योजना का मार्ग खुला रखा है। एसबीआई एमएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘अदाणी समूह में अब हमारा कोई जोखिम शामिल नहीं है। एसबीआई एमएफ का अडानी समूह में लगभग 1,000 करोड़ रुपये का एक्सपोजर था, जिसे परिपक्वता पर चुका दिया गया है।’

अडाणी समूह के शेयरों में गिरावट

इक्विटी बाजार में कुल मिलाकर कमजोरी के रुख के अनुरूप अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में बुधवार को सुबह के कारोबार में भारी गिरावट आई। अदाणी पावर के शेयरों में 5 फीसदी, अदाणी ट्रांसमिशन में 5 फीसदी, अदाणी टोटल गैस में 5 फीसदी, अंबुजा सीमेंट्स में 5 फीसदी, अदाणी ग्रीन एनर्जी में 4.99 फीसदी, अदाणी विल्मर में 4.99 फीसदी और एनडीटीवी के शेयरों में 4.55 प्रतिशत की गिरावट आई है।

अदाणी पोर्ट्स के शेयर में 4.38 फीसदी और एसीसी में 3 फीसदी की गिरावट आई है। समूह की कई फर्मों ने भी सुबह के कारोबार में अपनी निचली सर्किट सीमा को पार कर लिया। बीएसई पर अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में 9.31 फीसदी की गिरावट आई।

हिंडनबर्ग के आरोपों का असर

अमेरिका स्थित लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर-कीमत में हेरफेर सहित कई आरोपों के बाद एक्सचेंजों में अदाणी मूह के शेयर लगातार टूट रहे हैं। समूह ने आरोपों को झूठ कहकर खारिज कर दिया है। अदाणी समूह ने कहा है कि वह सभी कानूनों का पालन करता है और किसी भी लेन-देन में कोई गड़बड़ी नहीं है।