Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अनवर इब्राहिम बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, शाम 5 बजे लेंगे शपथ


कुआलालंपुर, मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ने आज मलेशियाई विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की है। सुल्तान की इस घोषणा के साथ ही देश में खंडित जनादेश वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से चल रही राजनीतिक उठापटक भी समाप्त हो गई है। सुल्तान के अनुसार आज ही नए पीएम का शपथ ग्रहण समारोह होगा।

शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह

सुल्तान के अनुसार आज ही शाम 5 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। गौरतलब है कि शनिवार को हुए आम चुनाव में एक अभूतपूर्व त्रिशंकु संसद बन गई थी, जिसमें दो मुख्य गठबंधनों में से कोई भी नहीं था। एक गुट अनवर के नेतृत्व में और दूसरा पूर्व-प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन था जो तुरंत सरकार बनाने के लिए संसद में सरकार बनाने के लिए वांछित सीटों को पूरा नहीं करता था।

कैदी से लेकर पीएम तक का सफर

अनवर की नियुक्ति लंबे सफर को तय करते हुए हुई है। अनवर विपक्षी नेता के रूप में तीन दशक की लंबी यात्रा के साथ उपप्रधानमंत्री से सोडोमी के दोषी कैदी तक का सफर तय कर चुके हैं। 75 वर्षीय अनवर सुधारवादी नेता के तौर पर जाने जाते हैं जिन्हें प्रधानमंत्री पद से वंचित किया गया था। वह 1990 के दशक में उपप्रधानमंत्री थे और 2018 में आधिकारिक प्रधानमंत्री-इन-वेटिंग थे। इस बीच, उन्होंने सोडोमी और भ्रष्टाचार के लिए एक दशक की जेल की सजा भी काटी। हालांकि, उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित आरोप बताया था।

अनवर के गठबंधन को मिली थी सबसे ज्यादा सीट

मलेशिया के आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीटें मिली थी। हालांकि, इस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 112 सीटों की जरूर थी, जिससे वो काफी पीछे रह गया था। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) को 73 सीटें मिली थी। पैन-मलेशियन इस्लामिक पार्टी को इस गठबंधन में सबसे ज्यादा 49 सीटों पर जीत मिली थी। जैसे ही विभिन्न छोटे दलों ने अनवर का साथ देने का ऐलान किया, उनके पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया।