Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में तालिबान कब्जे के बाद भुखमरी और बीमारी का संकट,- यूएन फूड रिलीफ एजेंसी


  • काबुल, । अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से हालात लगातार खराब हो रहे हैं। यहां पर लोगों में भुखमरी और बीमारियों का संकट गहराता जा रहा है। अब एक रिपोर्ट में सामने आया है कि यहां पर कोरोना और सूखे के चलते तबाही मची हुई है, जिसके चलते यहां पर भुखमरी का संकट बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र की खाद्य राहत एजेंसी (UN food relief agency) ने बताया कि अफगानिस्तान में 1 करोड 40 लाख (14 million) लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं।

1 करोड 40 लाख लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं

विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने बुधवार को बताया अफगानिस्तान में 1 करोड 40 लाख (14 मिलियन) लोग आज भुखमरी का सामना कर रहे हैं। इसके साथ ही 20 मिलियन कुपोषित बच्चों को तत्काल इलाज की जरूरत है। डब्ल्यूएफपी के क्षेत्रीय निदेशक जान आयलीफ (John Aylieff) ने बताया कि अफगानिस्तान में 1 करोड 40 लाख लोग दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष कर रहे है। यूएन न्यूज ने इस रिपोर्ट की जानकारी दी।

गेहूं की कीमत में 25 प्रतिशत उछाल

इसके साथ ही जान आयलीफ ने बताया कि पिछले महीनों में गेहूं की कीमत में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते यहां पर लोगों की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है। इसके साथ ही देश में जारी उथल-पुथल के चलते अफगानिस्तान संकट में है। अब यहां पर भविष्य देख पाना मुश्किल होता जा रहा है। वर्ष की शुरुआत के बाद से यहां पर संघर्ष और असुरक्षा के चलते 5,50,000 से अधिक अफगानों ने अपना घर छोड़ दिया।