Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान से केवल अपने सैनिक वापस बुला रहे हैं, अपनी मौजूदगी वहां समाप्त नहीं कर रहे : ब्लिंकन


  • वाशिंगटन, नौ जून अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका केवल अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है, देश में अपनी मौजूदी खत्म नहीं कर रहा और वह आर्थिक तथा मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए वहां एक मजबूत राजनयिक उपस्थिति बनाए रखने को प्रतिबद्ध है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर अमेरिकी सैनिकों को सितम्बर तक अफगानिस्तान से वापस बुलाने का काम शुरू हो गया है। युद्ध प्रभावित देश से अभी तक उसके आधे सैनिक लौट भी आए हैं।

‘सीनेट एप्रोप्रिएशन कमेटी’ के समक्ष विदेश मंत्रालय के 2022 के बजट के अनुरोध पर बहस के दौरान सांसदों से कहा, ” हम अफगानिस्तान से केवल अपने सैनिकों को वापस बुला रहे हैं, लेकिन अपनी मौजूदगी वहां समाप्त नहीं कर रहे। हम वहां एक मजबूत राजनयिक उपस्थिति बनाए रखने को प्रतिबद्ध हैं। साथ ही अन्य देश भी।”

अफगानिस्तान में महिलाओं एवं बच्चों से जुड़ी योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं के भविष्य पर सांसदों के संदेह पर ब्लिंकन ने आश्वासन दिया कि कांग्रेस के समर्थन से ये योजनाएं जारी रहेंगी।

उन्होंने कहा कि जो सरकार लोगों और उनके हितों का प्रतिनिधित्व करती हैं, उस सरकार का अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय समर्थन करता है।