Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अब अग्निपथ से ही सेना में एंट्री, सेनाओं ने घोषित की भर्ती योजना, लिया यह निर्णय


नई दिल्ली। अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भारतीय सेना ने स्पष्ट किया है कि इसे वापस लेने का सवाल ही पैदा नहीं होता। अग्निवीरों की भर्ती योजना अग्निपथ के माध्यम से ही अब सेना में भर्ती संभव होगी। सेना में भर्ती का कोई और दूसरा तरीका नहीं है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की रविवार को लगातार दूसरे दिन तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद तीनों सेनाओं की साझा प्रेस कांफ्रेंस में अग्निपथ योजना को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम को स्पष्ट किया गया।

जल्दबाजी में नहीं लिया यह फैसला

प्रतिरक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि यह कोई जल्दबाजी में लिया गया फैसला नहीं है, बल्कि सेना की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की शुरुआत तीन दशक पहले ही हो गई थी। इसके लिए कई कमेटियां गठित की गई थीं, जिनकी सिफारिशों के बाद अग्निपथ योजना को आगे बढ़ाया गया है।

हिंसा करने वालों के लिए सेना में कोई स्थान नहीं

वहीं, हिंसक आंदोलन करने वालों को कड़ी चेतावनी देने के अंदाज में यह भी स्पष्ट किया कि सेना में अनुशासनहीनता के लिए कोई स्थान नहीं है। अनुशासन ही सेना की बुनियाद है, इसलिए हिंसा करने वालों के लिए सेना में कोई स्थान नहीं है। अभ्यर्थियों को भर्ती से पहले यह शपथपत्र देना होगा कि वह हिंसा में शामिल नहीं थे। इसका बाद में पुलिस सत्यापन भी कराया जाएगा।