Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के सीनेट से राष्ट्रपति जेलेंस्की करेंगे बात,


 वाशिंगटन, । यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्सकी से पूरी अमेरिकी सीेनेट बात करेगी। दरअसल वाशिंगटन  स्थित यूक्रेन के दूतावास की ओर से इसके लिए जूम काल का इंतजाम कराया गया है। यह बातचीन स्थानीय समयानुसार सुबह के 9.30 बजे होगी। बता दें कि व्हाइट हाउस ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह रूस में सत्ता परिवर्तन के पक्ष में नहीं है।

बता दें कि रूस के हमले की संभावना को देखते हुए अमेरिका काफी पहले से पुतिन को चेतावनी दे रहा था कि यदि यूक्रेन पर हमला हुआ तो रूस को इसका खामियाजा भुगतना होगा। यही हुआ भी। रूस पर सबसे पहले अमेरिका ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए और फिर इसी राह पर अन्य पश्चिमी देशों ने भी सख्त फैसला लिया। अब तो रूस में कई दिग्गज कंपनियों जैसे एपल आदि ने अपने प्रोडक्ट पर रोक लगा दी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूसी हमले के बाद राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत की थी और रूस से प्रभावित क्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधियों पर तत्काल रोक लगाने तथा आपात बचाव दल को वहां जाने की अनुमति देने की मांग की है। न्यूक्लियर पावर प्लांट के प्रवक्ता ने बातया है कि दक्षिणी यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में रूस के ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने के बाद प्रतिष्ठान में आग लग गई थी। बाइडन ने पावर प्लांट की स्थिति की जानकारी लेने के लिए अमेरिकी ऊर्जा विभाग के परमाणु सुरक्षा के अवर सचिव और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के प्रशासक से बातचीत भी की।