Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

आपरेशन गंगा के सहारे यूक्रेन में फंसे जम्मू-कश्मीर के 19 विद्यार्थी दिल्ली के जेके हाउस में रुके


श्रीनगर, । यूक्रेन में फंसे जम्मू-कश्मीर के 19 छात्र और एक परिवार मंगलवार को आपरेशन गंगा के सहारे वापस अपने वतन लौट आया है। यह सभी लोग एक रात दिल्ली में ही रुकेंगे और वीरवार को अपने-अपने घर पहुंचेंगे।

इस बीच, नई दिल्ली स्थित जम्मू-कश्मीर रेजिडेंट कमीशनर ने भी यूक्रेन से लाए गए नागरिकों के लिए एक सहायता कक्ष स्थापित कर दिया है। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी प्रदेश सरकार ने हेल्पलाइन शुरु कर दी है। यूक्रेन में जम्मू-कश्मीर के करीब 170 छात्र फंसे हुए हैं। दो छात्र सोमवार को ही यू्क्रेन से उधमपुर लौटे हैं। आज सुबह रोमानिया के रास्ते हवाई जहाज के जरिए दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे 13 छात्रों को दिल्ली स्थित जेके हाउस में ठहराया गया है। इनके अलावा एक परिवार भी वहां से लौटा है। यह सभी लोग सोमवार की रात को करीब 11.30 बजे रोमानिया से एक हवाई जहाज में दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। यह जहाज भारत सरकार ने यूक्रेन से रोमानिया पहुंचे भारतीय नागरिकों को भारत लाने के लिए भेजा था। छह अन्य छात्र पोलैंड से आज दोपहर बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं। यह छात्र खार्कीव से पोलेंड पहुंचे थे।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा खुद यूक्रेन से जम्मू-कश्मीर के नागरिकों की वापसी की प्रक्रिया की लगातार निगरानी कर रहे हैं। वह इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ लगातार संवाद करते हुए केंद्रीय विदेश मंत्रालय से समन्वय बनाए हुए हैं।

उपराज्यपाल के निर्देशानुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर भी यूक्रेन से आने वाले जम्मू-कश्मीर केछात्रों और नागरिकों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन की सुविधा शुरु की गई है। इसके अलावा दिल्ली स्थित जम्मू कश्मीर हाउस में भी इन लोगों के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। यूक्रेन से लौटने वाले नागरिकों को पहले जेके हाउस दिल्ली में ही ठहराया जा रहा है।