News TOP STORIES खेल

इंग्लेंड को धूल चटाने के बाद कोहली ने जो कहा उससे जीत लिया सबका दिल,


नई दिल्लीः सीरीज के पहले मुकाबले में हार के बाद सबक लेते हुए इंग्लैंड को दूसरे मैच में 317 रनों के अंतर से हरा दिया। भारत की यह 5वीं सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है, जबकि इंग्लैंड को हराकर 89 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

कोहली ने मैच के बाद कहा, दर्शकों के होने से माहौल अलग हो जाता है और उनके स्टेडियम में मौजूद होने से टीम और भी मजबूती से उतरती है। यह खेल हमारे धैर्य और दृढ़ निश्चय का सही उदाहरण है जो टीम ने इस मैच में दिखाया। हम आगे भी इसे जारी रखेंगे। मुकाबले में दर्शकों के समर्थन ने भी बड़ी भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा, दोनों टीमों के लिए यहां का वातावरण चुनौतीपूर्ण था, लेकिन हमने इस मुकाबले में धैर्य और दृढ़ निश्चय ज्यादा रखा। हम पिच में टर्न और बाउंस देखकर घबराएं नहीं। हमने दोनों पारियों में करीब 600 रन बनाए। अगर आप इस तरह की बल्लेबाजी करें और साझेदारी बनाते हैं तो आपको पता रहता है कि गेंदबाज घरेलू वातावरण में अपना काम बखूबी करेंगे।

मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने पर कोहली ने कहा कि टॉस से कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी के अनुरूप पिच का फायदा उठाया था। कोहली ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इस पिच पर टॉस कोई मायने रखता है। हमें विश्वास था कि दूसरी पारी में हम करीब 300 रन बना लेंगे। दोनों टीमों ने कोशिश की और आप टेस्ट क्रिकेट में यही चाहते हैं कि पिच स्पिनरों के लिए हो या तेज गेंदबाजों के लिए इसमें थोड़ी घास होनी चाहिए।”

कोहली ने इसके साथ ही टेस्ट में पदार्पण करने वाले लेफ्ट ऑर्म स्पिनर अक्षर पटेल और विकेटकीपर ऋषभ पंत के प्रदर्शन की सराहना की। अक्षर ने दूसरी परी में 60 रन देकर पांच विकेट झटके और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। पंत ने पहली पारी में 58 रन बनाए और साथ ही विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन किया।

कप्तान ने कहा, “अक्षर के लिए यह विशेष पल है। अगर वह चोटिल नहीं होते तो पहला मुकाबला भी खेलते। वह तेजी से गेंदबाजी करते हैं और उम्मीद है कि कुछ और मुकाबलों के बाद वह टेस्ट क्रिकेट में ढल जाएंगे। कोहली ने कहा, “पंत ने ऑस्ट्रेलिया में काफी मेहनत की है और विकेट के पीछे भी आप उनके खेल में परिवर्तन देख सकते हैं। हम चाहते हैं कि वह विकेटकीपिंग के कौशल से और मजबूत बनें क्योंकि हम जानते हैं कि वह टीम के लिए काफी कुछ कर सकते हैं।”