Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इजराइली सेना ने तीन फिलिस्तीनियों को मारी गोली, छापेमारी के दौरान सैनिकों पर हुई थी पत्थरबाजी


यरुशलम, : इजराइली सेना (Israeli Forces) ने बृहस्पतिवार को वेस्ट बैंक में छापेमारी के दौरान तीन फिलिस्तीनियों (Palestinians) को गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई। फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने ये जानकारी दी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इजराइल (Israel) और फिलिस्तीन के बीच हाल के महीनों में बढ़ती हिंसा में खूनखराबे की ये ताजा घटना है। इजराइली सेना पिछले साल की शुरुआत से ही क्षेत्र में रात को छापे मार रही है।

सैनिकों पर बरसाए गए पत्थर

छापेमारी के दौरान ही भोर से पहले कलंदिया शरणार्थी शिविर में प्रवेश करने वाले सैनिकों पर पत्थर और सीमेंट ब्लॉक बरसाए गए। सेना ने कहा कि इसके जवाब में सैनिकों ने छतों से पत्थरबाजी करने वाले फिलिस्तीनियों पर गोलियां चलाईं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मारे गए व्यक्ति की पहचान 41 साल के समीर असलान के रूप में की है। असलान की बहन नूरा ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बल समीर के 18 साल के बेटे रामजी को गिरफ्तार करने के लिए सुबह करीब 2.30 बजे उनके घर में घुस गए थे।

स्नाइपर ने मारी गोली

जब इजरायली सुरक्षाबल के जवान रामजी को ले जा रहे थे, तो उसके पिता ये देखने के लिए छत पर चले गए कि क्या हो रहा है। नूरा ने बताया कि कुछ ही पलों में एक इजरायली स्नाइपर ने उनकी पीठ में गोली मार दी। असलान की पत्नी ने एंबुलेंस बुलाई थी। मगर, सेना ने शुरू में डॉक्टरों को घर तक पहुंचने से रोक दिया। असलान का खून बह रहा था, उसके परिवार के लोग उसके शरीर को सीढ़ियों से नीचे ले आए और मदद के लिए आवाज लगाई। नूरा ने कहा कि करीब 20 मिनट बाद एक एंबुलेंस ने उन्हें उठाया।

वेस्ट बैंक में दो को मार गिराया

इजरायली सेना ने गुरुवार को वेस्ट बैंक पर भी छापा मारा। इस दौरान सेना ने काबतिया गांव में प्रवेश किया और एक घर को घेर लिया। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली बलों ने 25 साल के हबीब कामिल और 18 साल के अब्देल हादी नजल को मार डाला। ये स्पष्ट नहीं हो सका कि जब कामिल को गोली मारी गई तो वो क्या कर रहा था।

फिलिस्तीनियों ने की फायरिंग

इजरायली सेना ने कहा कि आतंकवादी हमलों की योजना बनाने के संदेह में एक फिलिस्तीनी मोहम्मद अलौना को गिरफ्तार करने के लिए सुरक्षा बलों ने काबतिया में प्रवेश किया था। सेना ने कहा कि सैनिकों की छापेमारी के दौरान फिलिस्तीनियों की तरफ से उनपर फायरिंग की गई। इसमें एक व्यक्ति भी शामिल था, जिसने अलौना के साथ घटनास्थल से भागने की कोशिश की। गुरुवार को हुई मौतों के बाद वेस्ट बैंक में इस साल मारे गए फिलिस्तीनियों की कुल संख्या नौ हो गई है।