Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

इस हफ्ते रूस के दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री जयशंकर, 8 जुलाई से शुरू हो सकता है दौरा


  1. नई दिल्ली, । विदेश मंत्री एस. जयशंकर इस हफ्ते रूस के दौरे पर रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, 8 जुलाई से यह दौरा शुरू होने की संभावना है। द्विपक्षीय वार्ता के लिए विदेश मंत्री यह दौरा करेंगे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) के साथ वह द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान रूस के सुदूर पूर्व और आर्कटिक में भारत के पदचिन्हों का विस्तार होना तय है। इतना ही नहीं कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स को भी बढ़ावा मिल सकता है।

इस अप्रैल में भारत आए थे रूसी विदेश मंत्री

बता दें कि इस साल अप्रैल में रूसी विदेश मंत्री भारत के दौरे पर आए थे। भारत और रूस इस साल के अंत में अपना वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं। हालांकि, इसके व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होने की संभावना नहीं है।

बता दें कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कोरोना संकट के बीच भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए थे। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों सहित भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर विस्तृत चर्चा की थी। इसके अलावा जयशंकर और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि दोनों देश एक-दूसरे के प्रति कई क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाएंगे।