Latest News नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

ईडी ने नोएडा, दिल्ली, राजस्थान में इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड की 291 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति की कुर्क


नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने आईआरएएल की होल्डिंग कंपनी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड की 291.18 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है। संपत्तियों में नोएडा के ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल में 3,93,737.28 वर्ग फुट की बिना बिकी व्यावसायिक जगह, दिल्ली के रोहिणी में एडवेंचर आइलैंड लिमिटेड के नाम पर 45,966 वर्ग फुट की व्यावसायिक जगह और दौलतपुर गांव में 218 एकड़ जमीन पर लीजहोल्ड अधिकार शामिल हैं।

 

धन शोधन निवारण अधिनियम 2002 के तहत कार्रवाई

जयपुर में इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम से आयोजित किया गया। यह कार्रवाई 28 मई, 2024 के एक अनंतिम कुर्की आदेश के माध्यम से धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत की गई थी।

ईडी के गुरुग्राम जोनल कार्यालय ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के लिए इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड और इसकी अन्य संबद्ध कंपनियों के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर अपनी आरंभिक जांच के आधार पर कार्रवाई की।

1,500 निवेशकों से 400 करोड़ से ज्यादा किए एकत्र

ईडी के अनुसार, इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड ने किफायती आवास योजना के तहत सेक्टर 29 और 52-ए, गुरुग्राम में दुकानों और जगह के आवंटन के वादे पर 1,500 निवेशकों से 400 करोड़ से अधिक एकत्र किए थे। हालांकि, एजेंसी ने कहा, टेंटिटी परियोजना को पूरा करने में विफल रही और समय सीमा चूक गई।

इसके अलावा, निवेशकों को मासिक सुनिश्चित रिटर्न का भुगतान भी नहीं किया जा रहा था। ईडी की जांच से पता चला कि इकाई ने निवेशकों के पैसे की हेराफेरी की और धन को संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं के पास पार्क कर दिया, जिसका इस्तेमाल व्यक्तिगत लाभ के लिए किया गया।

ईडी ने आगे कहा कि आईआरएएल की बैलेंस शीट से बिजनेस एडवांस को खत्म करने के लिए प्रमोटर निदेशकों और ईओडी (खरीद इकाई) के बीच पिछली तारीख का समझौता किया गया। जिससे दिवंगत निदेशकों को आईआरएएल के प्रति अपनी जिम्मेदारियों से बचने में मदद मिली।

ईडी की जांच से पता चलता है कि इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड के निदेशकों और प्रमोटरों ने निवेशकों के धन को अन्य संबंधित संस्थाओं के साथ पार्क करने के पूर्व-निर्धारित इरादे से (सेक्टर 29 और 52-ए, गुरुग्राम परियोजना के निवेशकों से संबंधित) 400 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी की। फिर कंपनी को सस्ते वैल्यूएशन पर बेच दें और निवेशकों की सभी देनदारियों से छुटकारा पा लें।