Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट,


  • देहरादून, । उत्तराखंड में चारधाम यात्रा खुल गई है। करीब 2 साल से यात्रा का इंतजार कर रहे लोगों में यात्रा को लेकर उत्साह भी नजर आ रहा है। 3 दिन में ही 42 हजार से ज्यादा लोगों ने ई-पास के लिए आवेदन भी किया है। लेकिन आने वाले दिनों में मौसम यात्रा करने वालों के लिए चुनौतियां भी खड़ी कर सकता है। ऊंची पहाड़ियों और चारधाम क्षेत्र में हल्की बर्फबारी की वजह से मौसम ठंडा भी हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है आने वाले हफ्ते में बारिश जारी रहेगी।

बारिश से फिलहाल राहत नहीं

राज्य सरकार से लड़ाई लड़ने के बाद चारधाम यात्रा खुलने से स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है। साथ ही जिस तरह का उत्साह यात्री ईपास को लेकर दिखा रहे हैं। उससे चारधाम यात्रा से जुड़े स्थानीय लोगों में यात्रा से उम्मीदें बढ़ गई है। करीब 2 माह में ही यात्रा से रोजगार और आर्थिकी सुधरने की भी उम्मीद जग गई है। लेकिन चारधाम से जुड़े लोगों के लिए मौसम का साथ देना जरूरी है। चारधाम यात्रा मार्ग पर बारिश से

भू-स्खलन और अन्य परेशानियां बढ़ जाती है। एक बार फिर मौसम विभाग ने चारधाम से जुड़े लोगों और यात्रियों की टेंशन बढ़ाने का काम कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियों, चारधाम क्षेत्र, पिथौरागढ़ और मुनस्यारी इलाके में हल्की बर्फबारी की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा मार्गों पर भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। साथ ही आने वाले दिनों में मौसम से कोई राहत न होने की बात की है। 25 सितंबर के बाद भी बारिश जारी रहने की आशंका जताई है।