Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ स्वास्थ्य

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा


लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसी भी हिस्से में किसी भी नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन से इनकार कर दिया है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश में सख्त नियंत्रण रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, इसके साथ ही निगरानी को मजबूत करने और कोविड-19 मामलों को रोकने के लिए परीक्षण बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर रखा है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि होली के मौसम के साथ राज्य सरकार हवाई अड्डों, रेलवे और बस स्टेशनों पर भीड़ की उम्मीद है। उपाय बढ़ाते हुए यूपी प्रशासन ने हवाई यात्रियों, राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए रेलवे प्लेटफार्मों और बस स्टेशनों पर कोरोना परीक्षण करने का निर्णय लिया है।

जय प्रताप सिंह ने कहा, “होली के त्यौहार के मद्देनजर हवाई यात्रियों और बाहर से आने वाले अन्य यात्रियों का हवाई अड्डे, रेलवे प्लेटफार्मों और बस स्टेशनों पर परीक्षण किया जाएगा। 250 मीटर के क्षेत्र में सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्र बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं, भले ही एक मामला सामने आया हो।”

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति इतनी खतरनाक नहीं है, जितनी अन्य राज्यों में खतरनाक है, इसलिए प्रतिबंध जैसी कोई आवश्यकता नहीं है।
हालांकि, सिंह ने राज्य के लोगों से उचित व्यवहार का पालन करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की अपील की।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई जिलों में कुछ प्रतिबंध लगाए हैं।

भारत में आए इस साल के सबसे ज्‍यादा मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत ने इस साल सबसे अधिक केस दर्ज किए हैं। देश ने पिछले 24 घंटों में 28,903 नए संक्रमण और 188 मौतें दर्ज कीं।

MoHFW ने अपनी नवीनतम कोरोना वायरस रिपोर्ट में कहा है कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु रोजाना नए मामलों की उच्च रिपोर्ट की गई है। पिछले 24 घंटों में रिपोर्ट किए गए 28,903 नए मामलों में से राज्य 71.10 प्रतिशत हैं