Latest News उत्तराखण्ड नयी दिल्ली

एक जुलाई से इन शहर वासियों के लिये शुरू होगी चार धाम यात्रा


  • उत्तराखंड में चार धाम यात्रा को लेकर सरकार ने अहम फैसला लिया है. इसके तहत एक जुलाई से चमोली, रुद्रप्रयाग ,उत्तरकाशी के स्थानीय लोगों के लिये इसे खोल दिया जाएगा. इसके बाद 11 जुलाई से संभवत: इसे अन्य राज्यों के लिये शुरू किया जाएगा.

जोशीमठ: प्रदेश सरकार एक जुलाई से प्रदेश के तीन जिले चमोली, रुद्रप्रयाग ,उत्तरकाशी के स्थानीय लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू कर रही है और 11 जुलाई से अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए यात्रा को खोल रही है. वहीं, हिमालय में पांचवें धाम के रूप में स्थापित हेमकुण्ड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए अभी नहीं खुलेंगे. हेमकुंड साहिब यात्रा खोलने का फैसला अगस्त माह में होगा.

समय से पहले ही भारी बारिश

दरअसल, इस साल बरसात से पहले ही भारी बारिश ने जगह जगह हाई-वे बन्द होने औऱ वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला नहीं लिया गया. साथ ही बरसात में यात्रा कम होने के साथ ट्रस्ट श्रद्धालुओं की जान जोखिम में नहीं डालना चाहता है, और ट्रस्ट की मानें तो 15 जून से 15 अगस्त तक बरसात के चलते यात्रा कम रहती है. साथ में जो भी श्रद्धालु यात्रा पर आएंगे, उन्हें दिक्कत होगी. क्योंकि हाईवे इस दौरान बाधित रहता है. श्रद्धालु कई जगह फंस जाते हैं ,औऱ उनकी जान माल को कोई दिक्कत न हो, इसलिए ट्रस्ट जल्दी यात्रा खोलने में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहता है. इस पर ट्रस्ट समीक्षा कर अगस्त में यात्रा खोलने का फैसला लेगा.

नहीं खुले हेमकुण्ड साहिब के कपाट

इस साल हेमकुण्ड साहिब के कपाट 10 मई को खुलने थे ,लेकिन वैश्विक महामारी के चलते यात्रा शुरू नहीं हो पाई और इनके लिए गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने अप्रैल माह से तैयारियां शुरू कर दी थी, और बाद में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते यात्रा को फिलहाल स्थगित किया गया.