News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया में निशाने पर हिंदू मंदिर, मोदी बोले- प्रधानमंत्री अलबनीज ने दिया भारतीयों की सुरक्षा का आश्वासन


नई दिल्ली, । ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अलबनीज भारत दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने अपने समकक्ष अलबनीज के साथ शुक्रवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मोदी ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ उनकी कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को निशाना बनाए जाने पर भी चर्चा हुई।

पीएम अलबनीज ने दिया आश्वासन

मोदी ने कहा, “मैंने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की खबरें देखी हैं। मैंने पीएम अलबनीज को इस बारे में बता दिया है। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई उनके लिए प्राथमिकता है।”

मोदी ने आगे कहा कि मैं भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज का स्वागत करता हूं। पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्रियों के स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था। प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज की इस यात्रा से इस श्रृंखला शुभारंभ हो रहा है। मोदी ने कहा कि भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ, उसके बाद हमने मिलकर खेल के मैदान में कुछ समय बिताया। रंग, संस्कृति और क्रिकेट का कार्यक्रम भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश का उत्तम प्रतीक है।

रक्षा क्षेत्र में लिए कई फैसले

उन्होंने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में हमने पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय समझौते किए हैं, जिसमें एक दूसरे की सेनाओं के लिए लॉजिस्टिक्स सपोर्ट भी शामिल है। हमारी सुरक्षा एजेसियों के बीच भी नियमित और उपयोगी सूचना का आदान-प्रदान और हमने इसे और सुदृढ़ करने पर चर्चा की है। आज हमने विश्वस्त और मजबूत वैश्विक सप्लाई चेन को विकसित करने के लिए भी आपसी सहयोग पर विचार विमर्श किया। हम क्लीन हाइड्रोजन और सोलर में भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

मोदी ने बताया कि सुरक्षा सहयोग हमारी व्‍यापक सामरिक साझेदारी का महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ रहा है। हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा में सहयोग सुनिश्चित करने पर व्यापक चर्चा की।