News TOP STORIES उड़ीसा झारखंड नयी दिल्ली पंजाब बंगाल बिहार महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

ओडिशा रेल हादसे को लेकर अधिकारी ने जताई साजिश की आशंका


, भुवनेश्वर। खुर्दा डीआरएम रिंकेश राय ने बालेश्वर जिले के बाहानगा में हुए भीषण रेल दुर्घटना को लेकर एक विस्फोटक बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि यदि कोई फिजिकल टैपरिंग अर्थात शारीरिक रूप से छेड़छाड़ नहीं करेगा, तो सिग्नल गड़बड़ नहीं होगा। यह तकनीकी रूप से संभव ही नहीं है। उनका स्पष्ट कहना है कि सिग्नल के साथ फिजिकल टैंपरिंग की गई है।

सिग्‍नल के साथ की गई है छेड़खानी: खुर्दा डीआरएम

खुर्दा डीआरएम ने कहा कि मुख्य लाइन पर ग्रीन सिग्नल था। प्री कंडीशन ठीक रहेगा, तभी ग्रीन सिग्नल मिलता है। अगर कुछ गड़बड़ी होगी तो कभी भी ग्रीन सिग्नल नहीं मिलेगा, लाल बत्ती जलेगी।

उन्होंने कहा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस जाने वाली मेन लाइन पर ग्रीन सिग्नल रहने की बात डाटा लाॅक से स्पष्ट हो चुकी है। खुर्दा डीआरएम ने कहा कि यही कारण है कि सिग्नल के साथ शारीरिक रूप से छेड़छाड़ किए जाने का संदेह उत्पन्न हो रहा है। आशंका जताई जा रही है कि इसी गड़बड़ी के कारण इतना बड़ा रेल हादसा हुआ है।

हादसे में 275 मासूमों में गंवाई जान

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम को बाहानगा में भीषण रेल हादसा हो गया था। हादसे में 275 लोगों की मौत हो गई थी और 1,208 लोग घायल हो गए थे। 1009 से अधिक घायलों को छुट्टी दे दी गई है, जबकि अन्य का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। पहचान के बाद शवों को परिजनों को भी सौंपा जा रहा है।

रेलवे ने जारी किया लिंक और हेल्‍पलाइन नंबर

इसी दौरान रेलवे ने एक नई पहल करते हुए लिंंक और हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है, जिसकी मदद से घर बैठे विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाजरत घायलों की पहचान कर सकते हैं और मृतकों के शवों की शिनाख्‍त कर सकते हैं। इसकी जानकारी 24 घंटे कार्यरत हेल्पलाइन नंबर 139 में या बीएमसी हेल्पलाइन नंबर 18003450061/1929 पर दे सकते हैं।

मृतकों की तस्‍वीर देखने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक

https://srcodisha.nic.in/Photos%20Of%20Deceased%20with%20Disclaimer.pdf

अस्पताल में इलाजरत यात्रियों की तस्वीर

https://www.bmc.gov.in/train-accident/download/Un-identified-person-under-treatment-at-SCB-Cuttack.pdf

विभिन्न अस्पतालों में घायल व मृतकों की सूची

https://www.bmc.gov.in/train-accident/download/Lists-of-Passengers-Undergoing-Treatment-in-Different-Hospitals_040620230830.pdf