Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

कई हजार करोड़ के कर्ज में है यूपी, नहीं चुका रहा Coal India का बकाया,


  1. केंद्र सरकार ने बताया है कि राज्यों के पास कोल इंडिया का करीब 20 हजार करोड़ रुपये बकाया है. मंत्रालय ने यूपी, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, राजस्थान को पत्र लिखकर कोल इंडिया की बकाय राशि देने को कहा है.

पूरा देश इस समय कोयले की कमी के कारण बिजली संकट से जूझ रही है. केंद्र सरकार बिजली संकट से छुटकारा पाने के लिए कोयले के उत्पादन को बढ़ाने का निर्देश दिया है. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वह अपने हिस्से का कोयल उठा लें. केंद्र सरकार ने यह दावा किया है कि बहुत जल्द यह संकट पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. केंद्र सरकार ने कोयला संकट पर पहले ही यह साफ कर दिया है कि देश में कोयले के पर्याप्त भंडार मौजूद हैं.

कोल इंडिया का करीब 20 हजार करोड़ रुपया बकाया

केंद्र सरकार ने बताया है कि राज्यों के पास कोल इंडिया का करीब 20 हजार करोड़ रुपये बकाया है. कोयला मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, राजस्थान को पत्र लिखकर कोल इंडिया की बकाय राशि देने को कहा है.

कोयले की कमी के कारण पूरे देश में बिजली संकट आने के ऊपर कोयला मंत्रालय ने कहा कि वह राज्यों को पत्र लिखकर जनवरी से कोयले का स्टॉक लेने के लिए कह रहे हैं, लेकिन राज्य हमारे खत पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं. कोल इंडिया बकाए के बाद भई लगातार कोयले की आपूर्ति कर रहा है. कोयला मंत्रालय ने यह भी बताया कि झारखंड, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में कोयले की खदानें हैं पर इन राज्यों में खनन बहुत कम या नहीं के बराबार किया गया है.