पटना

कटिहार: आरबीएचएम जूट मिल के चालू करने को लेकर मंत्री से मिले सांसद


बारसोई (कटिहार)(आससे)। कटिहार संसदीय क्षेत्र के कर्मठ ईमानदार सांसद डॉक्टर दुलाल चंद्र गोस्वामी ने बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन से व्यक्तिगत मुलाकात कर कटिहार के आर बी एच एम जूट मिल चालू करने की मांग की है।

उन्होंने मंत्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा है कि सीमांचल के जिलों में कटिहार स्थित है, जहां आरबीएचए जूट मिल विगत 8 जनवरी 2016 से बंद है। मिल बंद होने के कारण हजारों कामगारों के समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न है। वहां के कामगार काम की तलाश में अन्य राज्यों में पलायन करने पर मजबूर हैं। बेरोजगारी के कारण परिवार समेत अन्य लोग आर्थिक तंगी का सामना करने को विवश हैं।

उन्होंने मंत्री से कहा कि पाट की खेती के लिए सीमांचल क्षेत्र मशहूर है। सीमांचल के सभी जिलों में पाट की खेती करने वाले हजारों कृषक और पाट व्यवसाय से जुड़े लोगों में मिल बंद होने से निराशा छाई हुई है। बिहार के सीमांचल में भारी पैमाने पर जूट की खेती की जाती है और जूट आसानी से हमेशा उपलब्ध ही रहता है।

आरबीएचएम मिल अपने स्थापना काल वर्ष 1935 से ही कटिहार जिले के आम जनमानस की भावना से जुड़ा हुआ है। सबसे ज्यादा रोजगार प्रदान करने वाला एकमात्र सरकारी प्रतिष्ठान यही है जिसके चालू होने से लगभग पाच हजार  लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जीविका मिलती है। मिल बंदी का स्थानीय बाजार की आर्थिक स्थिति पर भी विपरीत प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जूट निर्माण निगम की यूनिट आरबीएचएम भारत सरकार, कपड़ा मंत्रालय बिहार राज्य में एकमात्र जूट मिल है। यह प्रबंधन की लापरवाही और प्रधान कार्यालय कोलकाता के समुचित सहयोग नहीं मिल पाने के कारण बंद है। सांसद ने मंत्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा कटिहार जिला को विकसित  जिला के रूप में चयनित किया है जिसे वर्ष 2022 तक विकसित किया जाना है।

कटिहार के तत्कालीन जिला पदाधिकारी ने भी रिपोर्ट द्वारा विस्तृत रूप से आरबीएचएम की महत्ता पर प्रकाश डाला है। कटिहार जिला के सर्वांगीण विकास के लिए आरबीएचएम जूट मिल का चालू होना बहुत जरूरी है।