पटना

कटिहार: कोरोना से लड़ने के लिए रेलमंडल तैयार : डीआरएम


कटिहार। कटिहार रेल मंडल द्वारा 24 घंटे उपलब्ध कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस संबंध में विशेष जानकारी देते हुए कटिहार रेल मंडल के डीआरएम रविंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि कटिहार रेल मंडल अंतर्गत कोरोना काल के दौरान पूरी तरह ई-ऑफिस में सफलतापूर्वक कार्य संपादित किया जा रहा है।

वही कोविड 19 को देखते हुए रेल कर्मियों के स्वास्थ्य मामले पर डीआरएम श्री वर्मा ने बताया कि कटिहार रेल मंडल अंतर्गत कटिहार और एनजेपी रेलवे अस्पताल में कोविड-19 के पेशेंट के लिए आइसोलेशन हेतु अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गई है जबकि कटिहार रेल मंडल में पूर्व में तैयार आइसोलेशन कोच भी पूरी तरह तैयार है। जबकि वर्तमान में रेल में विषेस डॉक्टरों की टीम के साथ ऑक्सीजन आदि भी पूरी व्यवस्था मौजूद है।

इसके अलावा कटिहार स्टेशन पर आरपीएफ कंट्रोल रूम की अलग से बूथ लगाई गई है। स्टेशन पर किसी भी यात्रियों को अन्यत्र प्लेटफार्म पर आने जाने की सख्त मनाही के साथ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन पर कोविड-19  के गाइड लाइन के तहत आने जाने दिया जा रहा है। जबकि स्टेशन पर सदर अस्पताल के सहयोग से महाराष्ट्र आदि जगहों से आने वाली सभी ट्रेनों में आए यात्रियों की कोविड की जांच  भी नियमित रूप से किया जा रहा है और रेल में नियमित रूप से वैक्सीनेशन का कार्य भी चल रहा है।

वही डीआरएम श्री वर्मा ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।आपको बचाओ ही आपकी सुरक्षा है। कटिहार रेल मंडल अंतर्गत जारी 24 घंटे उपलब्ध हेल्प लाइन नंबर, कटिहार  9473198206, एनजेपी 9434085304 है। वही जोन सहित कटिहार रेल मंडल में कोविड को देखते हुए एक विशेस ग्रुप बनाया गया है जिसमे रेल महाप्रबंधक और मंडल रेल प्रबंधक सहित सभी डॉक्टरों के साथ सभी रेल अधिकारियों और कर्मियों को जोड़ा गया है।

रेल में अबतक 6 रेलकर्मियों की कोविड के कारण मौत हो चुकी है। इस दौरान रेल प्रशासन इस बार काफी सक्रिय भूमिका निभाते हुए पूरी सावधानी के साथ रेल क्षेत्र में सफलतापूर्वक कार्य करते हुए रेल परिचालन कर रहा है। वहीं मास्क, सेनिटाइजर का इस्तेमाल के साथ सभी ट्रेनों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से कटिहार और न्यूजलपाईगुड़ी में सेनिटाइज किया जा रहा है। इस मौके पर डीआरएम के साथ एडीआरएम चौधरी विजय कुमार भी मौजूद थे।