Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा में फिर मिलीं कब्रें, पुराने आवासीय स्कूल की साइट पर मूलनिवासियों के 182 बच्चों के अवशेष बरामद


  • कनाडा में एक बार फिर आवासीय स्कूल के पास से पुरानी कब्रें मिलीं है। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक अन्य पूर्व डोमेस्टिक रेजिडेंशियल स्कूल के आसपास अचिह्नित कब्रों में 182 लोगों के अवशेष पाए गए हैं। लोअर कूट बैंड ने बुधवार को एक बयान में कहा कि क्रैनब्रुक शहर के पास स्थित कुटुनाक्सा राष्ट्र के अकुम समुदाय के एक सदस्य ने पूर्व सेंट यूजीन मिशन स्कूल के पास अवशेषों को खोजने के लिए जमीन के भीतर खोजने वाले रडार का इस्तेमाल किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल 1912 से 1970 के दशक की शुरूआत तक कैथोलिक चर्च द्वारा संचालित किया गया था। इमारत को एक निकटवर्ती गोल्फ कोर्स के साथ एक रिसॉर्ट और कैसीनो में परिवर्तित कर दिया गया है। बैंड ने बयान में कहा,”ऐसा माना जाता है कि इन 182 शवों के अवशेष कतुनक्सा राष्ट्र के सदस्य बैंड, और अकुम समुदाय से संबंध रखते हैं।” बैंड ने कहा कि उसके 100 सदस्यों को स्कूल में जाने के लिए मजबूर किया गया था।

ब्रिटिश कोलंबिया में कमलूप्स इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल की साइट पर 215 लोगों के अनुमानित अवशेषों और सास्काचेवान में मैरीवल इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल की एक साइट के पास अनुमानित 751 अचिह्न्ति कब्रों की खोज के बाद ये खोज की गई। समुदाय के नेतृत्व ने खोज की घोषणा करने से पहले समुदाय में आवासीय स्कूल के बचे लोगों से मुलाकात की।