Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने खुद को हटाने की अटकलों को बताया ‘निराधार’,


बेंगलुरू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 2023 के विधानसभा चुनावों से पहले खुद को हटाने की अटकलों को ‘निराधार’ और ‘झूठा’ करार दिया। उन्होंने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार स्थिर है और बनी रहेगी। वह राज्य और भाजपा के लिए और मेहनत करेंगे।

पिछले कुछ दिनों से सियासी गलियारे में चर्चा चल रही है कि भाजपा बसवराज बोम्मई की जगह किसी दूसरे नेता को सीएम बनाने जा रही है। इस पर अब पहली बार बोम्मई का बयान सामने आया है। वह 6 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे, जिससे ठीक होने के बाद उन्होंने आज अपनी नियमित गतिविधियों को फिर से शुरू किया है।

कांग्रेस ने बोम्मई को बताया कठपुतली सीएम

हाल के दिनों में, खासकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कर्नाटक की हालिया यात्रा के बाद राज्य में बदलाव को लेकर चर्चा चल रही है। कांग्रेस पिछले दो दिनों से इसे लेकर भाजपा पर निशाना साध रही है। उसने बोम्मई को कठपुतली सीएम बताते हुए कहा कि राज्य के लोग पांच साल में अपने तीसरे सीएम को देखने के लिए तैयार हैं।

‘कांग्रेस लोगोें के बीच अस्थिरता फैलाना चाहती है’

बोम्मई ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘यह मनोरंजक है … यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस इस तरह  की बार कर रही है। उनके दिमाग में अस्थिरता है जो वे राज्य भर के लोगों के बीच फैलाना चाहते हैं, लेकिन लोग उन पर विश्वास नहीं करेंगे।’

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘किसी भी चीज से ज्यादा मैं ‘स्थितप्रज्ञा’ (स्थिर ज्ञान का आदमी) हूं, क्योंकि मैं सच्चाई से अवगत हूं और इस तरह की बातों का कोई आधार नहीं है, क्योंकि वे राजनीति से प्रेरित हैं।” कांग्रेस के ट्वीट में मुख्यमंत्री बदलने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

‘मेरा निर्णय और संकल्प और दृढ़ हो गया है’

पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की बातों से उनका निर्णय और संकल्प दृढ़ हो गया है। वे राज्य और यहां के लोगों के लिए और अधिक काम करने के लिए प्रेरित हैं। उन्होंने कहा, ‘आने वाले दिनों में मैं दिन में दो घंटे और काम करूंगा और राज्य के विकास के लिए अधिक समय दूंगा। मैं पार्टी को मजबूत करने की दिशा में भी काम करूंगा और हम बड़े पैमाने पर लोगों के पास जाएंगे।’

बोम्मई अपना कार्यकाल पूरा करेंगे- येदियुरप्पा

दूसरी ओर, सीएम परिवर्तन की अटकलों के बीच पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि बोम्मई अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। पार्टी में या उनके और अमित शाह के बीच इस तरह की कोई चर्चा नहीं हुई है, जब वे पिछले हफ्ते मिले थे। कई वरिष्ठ मंत्री और पार्टी के नेता सीएम के समर्थन में उतरे थे।

बोम्मई ने मुख्यमंत्री के रूप में एक साल पूरा किया

बीएस येदियुरप्पा की जगह मुख्यमंत्री बनने वाले बोम्मई ने 28 जुलाई को कार्यालय में एक वर्ष पूरा किया। कांग्रेस द्वारा अपने ट्वीट में ‘3 सीएम’ का संदर्भ, 2008-2013 के बीच की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के संबंध में है, जिसमें तीन मुख्यमंत्री- येदियुरप्पा, डी वी सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार थे।

राज्य में बारिश और बाढ़ से हुई तबाही के बारे में बोम्मई ने कहा कि नुकसान के आकलन की रिपोर्ट जुटाई जा रही है और दो से तीन दिनों में केंद्र को एक ज्ञापन भेजा जाएगा।