पटना

कहलगांव बिजली संयंत्र पर हमले की आशंका


गृह मंत्रालय के निर्देश पर हाईअलर्ट जारी

भागलपुर (आससे)। गृह मंत्रालय के निर्देश पर स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर देश की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के कहलगांव एवं फरक्का बिजली संयंत्रों में हाईअलर्ट घोषित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में विध्वंसकारी तत्वों के हमले की आशंका के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निदेर्श पर बिहार एवं पश्चिम बंगाल स्थित एनटीपीसी के कोयला आधारित कहलगांव और फरक्का वृहत बिजली संयंत्रों की सुरक्षा बढ़ाते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के द्वारा चौबीस घंटे गश्ती अभियान चलाया जा रहा है। खासकर, सभी संवेदनशील जगहों पर संदिग्ध लोगों और वस्तुओं पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि कहलगांव एवं फरक्का संयंत्रों के मुख्य कार्यस्थल, सीएचपी, व्यालर एरिया, स्वीच यार्ड ,टरबाइन एरिया सहित अन्य संवेदनशील इलाकों में तैनात सुरक्षा बल के जवानो की ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही सादे कपड़े में जवान तैनात किए गए हैं। संयंत्रों के मुख्य प्रवेश द्वार सहित सभी द्वार पर सीसीटीवी कैमरे के सहयोग से अंदर-बाहर करनेवाले लोंगो और वाहनों की तलाशी लेते हुए पैनी नजर रखी जा रही है। खासकर, संयंत्रों के भीतर काम करनेवाले अन्य प्रदेशों के संविदा मजदूरों की गतिविधियों की निगरानी हो रही है।

सूत्रों ने बताया कि संयंत्रों से सटे आसपास के गांवों के संवेदनशील इलाकों में भी स्थानीय पुलिस के सहयोग से नजर रखी जा रही है। वहीं, निजी आवासीय परिसरों में तैनात सुरक्षा प्रहरियों को सतर्क कर दिया गया है। बिहार एवं पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों से नेपाल और बंगलादेश की सीमा के बिल्कुल नजदीक रहने के कारण सामरिक दृष्टिकोण से एनटीपीसी लिमिटेड के कहलगांव एवं फरक्का बिजली संयंत्र संवेदनशील माना जाता है।